राष्ट्रीय

एयरो इंडिया के उद्घाटन समारोह में पहुंचे पीएम मोदी, एयरफोर्स चीफ ने उड़ाया विमान

बेंगलुरु के येलहांका के एयर फोर्स स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 की शुरुआत हो चुकी है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एशिया के सबसे बड़े एयर शो का 14वां एडिशन है। एयर शो की थीम ‘द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्च्युनिटीज’ है। कोरोना काल के बाद पहली बार इस शो में दर्शक भी शामिल हो रहे हैं।

13 फरवरी से 17 फरवरी तक चलने वाला यह शो मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड प्लान के मुताबिक स्वदेशी टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित होगा।

एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी उद्घाटन के फ्लाई पास्ट में ‘गुरुकुल’ फॉर्मेशन डील किया। उन्होंने LCA उड़ाएंगे। गुरुकुल फॉर्मेशन में एक LCA, एक HAWKi, एक IJT, एक HTT-40 होता है।
सबसे पहले फ्लाई पास्ट में हेलिकॉप्टर्स पर तिरंगे के साथ G20 का झंडा भी नजर आया।

स्वदेशी एयर प्लेटफार्मों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा
इसके अलावा यह कार्यक्रम लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA)-तेजस, HTT-40, डोर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LHU), लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (LCH) और उन्नत लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) जैसे स्वदेशी एयर प्लेटफार्मों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देगा।

एयराे इंडिया शाे में खास

  • 35,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में ट्रेड शो।
  • 32 देशाें के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन।
  • रक्षा उपकरण कंपनियाें के 73 सीईओ का गोलमेज मीटिंग हाेगी।
  • मंथन स्टार्ट-अप शो और बंधन समारोह।
  • ‘मेक इन इंडिया’, ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के लिए नई साझेदारियां की जाएंगी।
यह भी पढ़ें ...  विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर Congress और BJP दोनों का बड़ा दावा- जानें किसकी बन रही है सरकार

80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी
एयरो इंडिया 2023 में 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी। लगभग 30 देशों के मंत्रियों, ग्लोबल और इंडियन ओईएम के 65 CEO के शामिल होने की संभावना है। यह आयोजन लगभग 100 विदेशी और 700 भारतीय कंपनियों सहित 800 से ज्यादा डिफेंस कंपनियों की भागीदारी का भी गवाह बनेगा। शो के दौरान 75 हजार करोड़ के 251 एमओयू साइन किए जाएंगे।

एग्जीबिशन में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में MSME और स्टार्ट-अप शामिल हैं, जो देश में स्पेसिफिक टेक्नोलॉजी, एयरोस्पेस और डिफेंस क्षमताओं में बढ़ोतरी का प्रदर्शन करेंगे।

एयरो इंडिया के उद्घाटन समारोह में पहुंचे पीएम मोदी, एयरफोर्स चीफ ने उड़ाया विमान

बोइंग, डसॉल्ट एविएशन भी शामिल होंगे
एयरो इंडिया 2023 में प्रमुख प्रदर्शकों में एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, साब, सेफरीन, रोल्स रोइस, लार्सन एंड टूब्रो, भारत फोर्ज लिमिटेड, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) और बीईएमएल लिमिटेड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ...  10 मार्च को डीएमके और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग होगी फाइनल

राफेल समेत अन्य फाइटर का प्रदर्शन
एयर शाे में वायु सेना के बेड़े में शामिल 36 रफाल के साथ एडवांस फोर्थ जनरेशन के मध्यम मल्टीरोल लड़ाकू विमान, एचएएल का स्वदेशी तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का प्रदर्शन किया जाएगा। सुखोई-30 एमकेआई फाइटर, ध्रुव और लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (एलसीएच) और लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (एलयूएच) और ड्रोन शो भी प्रमुख आकर्षण होंगे।

कर्नाटक में एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LUH) का भी अनावरण किया। मोदी ने अपने संबोधन में राफेल डील को लेकर कांग्रेस का नाम लिए बिना निशाना साधा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन में PM बोले- कांग्रेस को सैनिकों के पराक्रम पर शक था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का उद्घाटन किया। इसके बाद सभा में PM ने कहा- कांग्रेस सीमावर्ती इलाकों में सड़क बनाने से डरती थी। उन्हें लगता था कि दुश्मन हमारी बनाई सड़कों से चलकर देश के भीतर आ जाएगा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button