राज्य

दिल्ली से बिहार तक घना कोहरा कल से मिल सकती है कुछ राहत

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में लोग कड़ाके की ठंड से परेशान हैं। शीतलहर के साथ ही घना कोहरा लोगों पर कहर बरपा रहा है। देश के कई हिस्सों में अगले कुछ घंटों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही, मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। विभाग ने ये भी बताया है कि 10 जनवरी की सुबह अलग-अलग इलाकों में विजिबिलिटी कितनी रही।

इन इलाकों में शून्य रही विजिबिलिटी
आगरा और बठिंडा में मंगलवार सुबह साढ़े 5 बजे विजिबिलिटी शून्य रही। जम्मू, गंगानगर, चंडीगढ़, अंबाला, पटियाला, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, गोरखपुर और भागलपुर में 25 मीटर दर्ज की गई। हिसार, पालम, बहराइच, गया और पूर्णिया में विजिबिलिटी 50 मीटर रही। 10 जनवरी की सुबह दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार के कुछ हिस्सों में घना और बहुत घना कोहरे की परत थी। घना कोहरा को देखते हुए वाहन चालकों से नियमों का पालन करने की अपील की गई है।

ट्रेनों पर कोहरे का असर
उत्तर भारत में कोहरे के चलते कई ट्रेनें देर से चल रही हैं। देरी से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है।

यह भी पढ़ें ...  Ujjain: महिला के गले से तीन तोले सोने की चैन पार, सीसीटीवी से पकड़ाया चोर गिरोह, पुलिस के आने से पहले भागा

उड़ानों पर भी असर
दिल्ली में कोहरे और ठंड के कारण कुछ उड़ानें (दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू) लेट हुई हैं।

ठंड से राहत मिलने की उम्मीद
मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद जताई है। पूर्वानुमान विशेषज्ञों के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी की रात से आएगा, जिसके बाद मौसम बदलेगा। 11 से 13 जनवरी के बीच हवा की दिशा बदलेगी तो ठिठुरन भरी ठंड से भी थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट और राजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की सलाह
विशेषज्ञों का कहना है कि लंबे समय तक कोहरे के कारण अस्थमा ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों में घरघराहट, खांसी और सांस की तकलीफ हो सकती है। इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है। मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लंबी यात्रा के दौरान यात्रियों को पानी और दवा जैसी जरूरी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button