आज की ख़बरपंजाब

पिछली गर्मियों में बिजली की मांग चरम पर पहुंच गई थी,

पावरकॉम ने बनाया नया रिकार्ड

पंजाब में भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग चरम पर पहुंच गई है और पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने आज दोपहर 16078 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करके एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कल ही बिजली की मांग 15900 के आंकड़े को पार कर गई जबकि 13 जून को पावरकॉम ने पिछले साल 15325 मेगावाट बिजली सप्लाई के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 15379 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की.

आज पावरकॉम ने दोपहर 1:06 बजे 16078 मेगावाट बिजली सप्लाई कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पावरकॉम को नया रिकॉर्ड बनाने के लिए सेंट्रल पूल से बिजली ओवरड्रावल करनी पड़ी। 9845 मेगावाट बिजली निर्धारित थी जिसे 10398 मेगावाट बिजली से बदल दिया गया और इस प्रकार 552 मेगावाट बिजली का अधिक उपयोग करना पड़ा। पावरकॉम के इतिहास में यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस समय राज्य में अपने स्रोतों से 6200 मेगावाट बिजली पैदा कर पावरकॉम ने नया रिकार्ड बनाया है।

यह भी पढ़ें ...  लुधियाना में कुतिया के साथ युवक ने किया दुष्कर्म, रिश्तेदार ने बनाई वीडियो

धान के इस सीजन में गोइंदवाल साहिब थर्मल प्लांट खरीदने से भी पावरकॉम को काफी फायदा हुआ है। इस प्लांट की दोनों इकाइयां बिजली पैदा कर रही हैं. इनके साथ ही सरकारी क्षेत्र में गुरु हरगोबिंद थर्मल प्लांट लहरा मोहब्बत की 4 में से 3 इकाइयां बिजली पैदा कर रही हैं, जबकि रोपड़ स्थित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट की सभी चार इकाइयां बिजली पैदा कर रही हैं। निजी क्षेत्र में, राजपुरा की दोनों इकाइयाँ पूरी तरह कार्यात्मक हैं जबकि तलवंडी साबो संयंत्र की तीन में से दो इकाइयाँ चालू हैं। जलविद्युत परियोजनाओं से 718 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा था जबकि 398 मेगावाट की आपूर्ति नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से की जा रही थी,

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button