उत्तर प्रदेश

वो लोग अपने परिवार को देखते हैं मेरे लिए पूरा बिहार ही परिवार है : नीतीश कुमार

 

Covishield Vaccine Side Effects: कोरोना महामारी से बचाने के लिए बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने यूके की कोर्ट में पहली बार वैक्सीन की खामी कबूल की है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोर्ट में दाखिल अपने दस्तावेजों में एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि, वैक्सीन से थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) जैसे खतरनाक गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

 

थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) से शरीर में खून के थक्के जमने (Blood Clots) लगते हैं। प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं। जिससे ब्रेन स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। हालांकि, एस्ट्राजेनेका का कहना है कि बेहद दुर्लभ मामलों में ही ऐसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। सभी लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। बता दें कि, भारत में 80% लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई गई है। भारत में उत्पादन के बाद भारत समेत दुनियाभर के और लोगों को भी कोविशील्ड वैक्सीन सप्लाई की गई।

यह भी पढ़ें ...  भोजपुरी गायक समर सिंह गिरफ्तार: आकांक्षा दुबे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप, क्राइम ब्रांच ने दबोचा
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button