आज की ख़बर

सबकी निगाहें फरीदकोट लोकसभा सीट पर हैं

फरीदकोट लोकसभा सीट

पंजाब में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होना है. पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से कई सीटें चर्चा में हैं. इस बीच, अगर हम फरीदकोट की बात करें तो फरीदकोट उत्तर भारत के पंजाब राज्य के 13 लोकसभा क्षेत्रों में से एक है। यहां कांग्रेस की सीट से पिछले 5 साल से सांसद मोहम्मद सादिक हैं. इस सीट पर मुकाबला पंचकोणीय नजर आ रहा है, जहां कांग्रेस, आप, बीजेपी, शिरोमणि अकाली दल और बीएसपी के उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं.

इस लोकसभा क्षेत्र में प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है. कांग्रेस ने लोकसभा क्षेत्र फरीदकोट से अमरजीत कौर साहोके को मैदान में उतारा है। बीबी साहोके पहले अकाली दल में रह चुकी हैं और मोगा जिले से हैं। वह जिले की पहली महिला प्रत्याशी हैं. इस सीट पर आप ने करमजीत अनमोल को, बीजेपी ने हंस राज हंस को, शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने राजविंदर सिंह धर्मकोट को और बीएसपी ने गुरबख्श सिंह को मैदान में उतारा है. इनमें से दो उम्मीदवार मशहूर कलाकार हैं. यहां बीजेपी उम्मीदवार हंस राज हंस और आप के करमजीत सिंह अमूल्य हैं. फरीदकोट लोकसभा सीट

यह भी पढ़ें ...  पंजाब से AAP के पूर्व सांसद कांग्रेस में शामिल

अब 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. फरीदकोट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 1977 में अस्तित्व में आया और उस समय इसमें 9 विधानसभा क्षेत्र फरीदकोट, कोटकपुरा, पंज-ग्रे, मोगा, बाघापुराना, मुक्तसर, मलोट, गिदरबाहा और लंबी शामिल थे। 2009 के चुनावों के समय, फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र को आरक्षित घोषित किया गया और इसे निचले विधानसभा क्षेत्रों में बदल दिया गया। अब यह लोकसभा क्षेत्र 9 विधानसभा क्षेत्रों में विभाजित है- निहाल सिंह वाला, बाघापुराना, मोगा, धर्मकोट, गिद्दड़बाहा, फरीदकोट, कोटकपुरा, जैतो, रामपुरा फूल।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button