पंजाब

पंजाब के गाँवों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता की सभी समस्याएँ हल करेंगे: जिम्पा

पंजाब के जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने कहा है कि राज्य के गाँवों में शुद्ध पीने वाले पानी और स्वच्छता सम्बन्धी यदि किसी को कोई समस्या आ रही है तो इसके समाधान के लिए जल्द ही एक राज्य स्तरीय जनता दरबार लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बाबत जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग को दिशा- निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जानकारी देते हुए जिम्पा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार पहले दिन से ही लोगों को बहुत सी सुविधाएं उनके द्वार पर दिए जाने को सुनिश्चित बना रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ख़ुद यह बात बहुत बार कह चुके हैं कि पंजाब सरकार का लक्ष्य हरेक राज्य निवासी की मुश्किलों को दूर करना है और मान सरकार रंगला पंजाब बनाने के लिए वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि लोक सेवा के इसी मकसद की पूर्ति के लिए जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग द्वारा एक ऑनलाइन जनता दरबार लगाया जाएगा, जिसमें दिए गए ऑनलाइन लिंक के द्वारा जुडक़र कोई भी व्यक्ति विभाग से सम्बन्धित अपनी शिकायत बता सकता है। उन्होंने कहा कि समस्याओं का मौके पर ही समाधान निकालने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  पंजाब में BJP का बड़ा ऐलान; अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी पार्टी, प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बताया- यह फैसला क्यों?

 

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब के हरेक गाँव में पीने वाले पानी की पाईप्ड सप्लाई दी जा चुकी है। इसके अलावा पंजाब के जिन गाँवों में भूजल पीने योग्य नहीं है और जहाँ अभी तक नहरी पानी की पहुँच नहीं हुई, वहाँ आर्सेनिक-कम-आयरन रिमूवल प्लांट या आर.ओ. स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरहदी जि़लों में पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए केंद्र सरकार से फंड्स की माँग की गई है, जिससे यहाँ पीने वाला साफ़ पानी मुहैया करवाया जा सके।

 

जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ने बताया कि पानी की गुणवत्ता मापने के लिए राज्य में 31 टेस्टिंग लैब्स की स्थापना की गई है। इन वाटर टेस्टिंग लैब्स में से 1 राज्य स्तरीय, 6 क्षेत्र स्तरीय, 17 जि़ला स्तरीय लैब्स और 7 ब्लॉक स्तरीय लैब्स हैं। जिम्पा ने कहा कि पीने वाले पानी की बेहतर गुणवत्ता के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बहुत गंभीर है और इस ओर योग्य प्रयास कर रही है। इसके अलावा गाँवों में स्वच्छता को सुनिश्चित बनाने के लिए भी पंजाब सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं पर काम किया जा रहा है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button