चंडीगढ़

सीएम मनोहर लाल पंचकूला श्री माता मनसा देवी मंदिर, कर दी बड़ी घोषणाएं

पंचकूला के श्री माता मनसा देवी मंदिर में अश्विन नवरात्र के पहले दिन महामाई के दर्शन के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहुंचे और पूजा अर्चना की और हवन यज्ञ में आहुति डाली।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रदेशवासियों को नवरात्र की सुभकामनाएँ दी। साथ ही मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि अग्रोहा धाम का इतिहास भी है।उन्होंने कहा कि माना जाता है कि महाराजा अग्रसेन की राजधानी रही है। हमारे देश मे व्यपार का मथुरा या तक्षिला माना जाता था ।जब व्यपारी आते जाते थे तो बड़ा पड़ाव अग्रोहा था।अग्र दुता के नाम से ये स्थान प्रसिद्ध था।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी खुदाई का काम शुरू हुआ था जो बंद हो गया था ।अब फिर से हमारे पुरातत्व विभाग ने पत्र लिखा था 2 दिन पहले हमें परमिशन मिली है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये खुशी की बात है आज अग्रसेन जयंती भी है।आज का दिन इस मायने से भी शुभ है ।उस स्थान को विकसित करने की हमने पहले ही योजना बना रखी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट का नाम भी हमने महाराज अग्रसेन जी के नाम पर रखा है।

यह भी पढ़ें ...  मुख्यमंत्री भगवंत मान का एलान : हलवारा हवाई अड्डे का नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर होगा

 

पत्रकारवार्ता के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा 100 से अधिक साइट है जिनको आरकोलॉजी विभाग ने पहचान की है । इसके लिए पैसे के लिए कोई कमी नही रहने दी जाएगी , हरियाणा सरकार भी खर्च करेगी ।इसमे एमओयू होगी जीपीआर सर्वे हरियाणा सरकार की तरफ से की जाएगी । मुख्यमंत्री ने कहा इसमें म्यूजियम भी बनाया जाएगा। कहा कि एक जानकारी मिली है कि हिसार का नाम हिसार एतुग़लका था।

 

मुख्यमंत्री ने कहा हो सकता है कि भूकंप के चलते नष्ट हुआ हो या जानबूझकर इसको मुगलों ने नष्ट किया हो । कहा कि हिसार का विकास हुआ मगर अग्रोहा का नही ,अब अग्रोहा को एक विकसित स्थान बनाने की योजना सरकार की है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button