अंतर्राष्ट्रीय

Kim Jong: कहां गायब हो गया उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग

किम जोंग ने रविवार को हुई कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में भी शिरकत नहीं की। ये तीसरी बार है जब इस अहम बैठक से किम जोंग अनुपस्थित रहे। ऐसे में अब उनके स्वास्थ्य को लेकर चर्चा होने लगी है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक बार फिर से चर्चा में हैं। खबर है कि बड़े पैमाने पर होने वाली मिलिट्री परेड से पहले किम जोंग गायब हो गए हैं। इसी हफ्ते उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में मिलिट्री परेड होना है। इसमें किम जोंग शामिल होने वाले थे, लेकिन पिछले 35 दिनों से वह नहीं दिखाई दिए हैं। दक्षिण कोरियाई न्यूज चैनल एनके न्यूज का हवाला देते हुए फॉक्स न्यूज ने बताया कि किम जोंग ने रविवार को हुई कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में भी शिरकत नहीं की। ये तीसरी बार है जब इस अहम बैठक से किम जोंग उन अनुपस्थित रहे। ऐसे में अब उनके स्वास्थ्य को लेकर चर्चा होने लगी है।

तो परेड में नहीं होंगे शामिल?
आठ फरवरी को कोरियाई पीपुल्स आर्मी की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है। इस दिन देश में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अब चर्चा है कि क्या किम जोंग इस परेड में शामिल होंगे या नहीं? दक्षिण कोरिया के मीडिया का कहना है कि किम जोंग बीमार चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें ...  पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान ने शागिर्द को चप्पल से पीटा, वीडियो वायरल होते ही दी सफाई

हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो किम जोंग उन आठ फरवरी को होने वाली सैन्य परेड में शामिल हो सकते हैं। ये दावा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सरकार ने अब तक उनके शामिल न होने को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है। इस परेड से किम अमेरिका और एशिया में उसके अन्य सहयोगियों को उनकी परमाणु क्षमता दिखाएंगे। फॉक्स न्यूज के अनुसार, पिछले हफ्ते, उत्तर कोरिया ने सबसे भारी परमाणु बल के साथ अमेरिकी सेना का मुकाबला करने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया ने साल 2022 में 70 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं, जिनमें संभावित परमाणु-सक्षम हथियार भी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन मिसाइलों को दक्षिण कोरिया में लक्ष्यों पर हमला करने या अमेरिकी मुख्य भूमि तक पहुंचने के लिए डिजाइन किया गया है। यही कारण है कि अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया लगातार किम जोंग उन के सैन्य ऑपरेशन पर सवाल खड़ा कर रहे हैं।

2014 में 40 दिनों तक थे गायब
किम जोंग उन कई बार अचानक से गायब हो चुके हैं। 2014 में सबसे ज्यादा 40 दिनों तक उन्हें किसी सार्वजनिक स्थान पर नहीं देखा गया था। साल 2021 के अंत में भी किम जोंग उन करीब 30 दिनों तक नहीं दिखे थे। मई 2021 और अप्रैल 2020 में भी किम जोंग लंबे समय तक गायब थे। तब भी उनकी बीमारी के कयास लगाए जा रहे थे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button