राजनीति

भारतीय तटरक्षक गश्ती पोत कमला देवी को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया

विस्तार

भारतीय तटरक्षक बल (कोस्ट गार्ड) को गुरुवार को नया स्वदेशी गश्ती जहाज ‘कमला देवी’ मिल गया। यहां जीआरएसई शिपयार्ड में आयोजित कार्यक्रम में कोस्ट गार्ड के महानिदेशक (डीजी) वीरेंद्र सिंह पठानिया की मौजूदगी में इस गश्ती जहाज को बल में शामिल किया गया।

जीआरएसई द्वारा इस ‘फास्ट पेट्रोल वेसल्स’ का पूरा डिजाइन और निर्माण इन-हाउस किया गया है। कमला देवी पांच फास्ट पेट्रोल वेसल्स की श्रृंखला में पांचवां जहाज है, जिसे जीआरएसई, कोलकाता द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है, जो मेक इन इंडिया के विजन के अनुरूप है।

इस मौके पर डीजी ने कहा कि इसके शामिल होने से बल को मजबूती मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि इस गश्ती जहाज की तैनाती बंगाल के हल्दिया समुद्री क्षेत्र में की जाएगी। जीआरएसई के एक अधिकारी ने कहा, आइसीजीएस कमला देवी का नाम कमला देवी चट्टोपाध्याय के नाम पर रखा गया है,

जिन्होंने देश भर में कारीगरों और शिल्पकारों के उत्थान एवं प्रदर्शन कला के विकास की दिशा में काम किया।इस जहाज की लंबाई 48.9 मीटर और इसका वजन 308 टन है।

यह भी पढ़ें ...  मुख्यमंत्री का सनसनीखेज़ खुलासा : कैप्टन सरकार ने अंसारी के पुत्रों को वक्फ़ बोर्ड की महँगी ज़मीन अलाट की

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button