राजनीति

भूकंप से दहला इंडोनेशिया, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.1 मापी गई

इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में सोमवार तड़के भारतीय समयानुसार 3.59 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई है।

इससे पहले इंडोनेशिया में 10 जनवरी (मंगलवार) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.7 दर्ज की गई थी। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा था कि इंडोनेशिया के तनिंबर क्षेत्र (Tanimbar region) में मंगलवार को 7.7 तीव्रता का भूकंप आया। ईएमएससी के अनुसार, भूकंप पृथ्वी की सतह से 97 किलोमीटर (60.27 मील) गहराई में था।

ईएमएससी के अनुसार, भूकंप इंडोनेशिया में तुआल क्षेत्र से 342 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में 02:47:35 (स्थानीय समय) पर आया। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप के झटके 2000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक महसूस किए गए। भूकंप के झटके ऑस्ट्रेलिया, तिमोर लेस्ते और इंडोनेशिया में लगभग 1.4 करोड़ लोगों ने महसूस किए। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने ट्वीट कर कहा कि भूकंप की पुष्टि भूकंपीय डाटा (seismic data) द्वारा की गई।

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा में बुजुर्ग महिला का दावा;पोलिंग बूथ पर बैठे शख्स ने ही मेरा वोट डाला

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने आगे कहा कि भूकंप के झटके अभी और अगले कुछ घंटे या दिनों में आ सकते हैं। इसलिए लोगों को क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

हालांकि ईएमएससी ने भूकंप के बाद सूनामी के खतरे से इनकार किया था। ईएसएमसी ने ट्वीट किया, “अगले कुछ घंटे या दिनों में भूकंप के और झटके आ सकते हैं। जब तक जरूरी न हो, अपनी सुरक्षा के लिए क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से दूर रहें। सावधान रहें और राष्ट्रीय अधिकारियों की सूचनाओं का पालन करें।

इससे पहले इस महीने की शुरुआत में इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने दो जनवरी को बताया था कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 10 मिनट पर महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र 10 किमी गहराई में था।

यह भी पढ़ें ...  राहुल गांधी की भारत जोड़ाे न्याय यात्रा से पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका,मिलिंद देवड़ा ने दिया पार्टी से इस्तीफा

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button