राजनीति

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी भारत पहुंचे, प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी भारत पहुंचे, प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में लेंगे हिस्सा सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी शनिवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। संतोखी, 7 से 14 जनवरी तक 7 दिवसीय भारत दौरे पर हैं। वह मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन 2023 में विशिष्ट अतिथि होंगे। चंद्रिकाप्रसाद संतोखी शनिवार को गुजरात के जामनगर भी जाएंगे।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक मीडिया एडवाइजरी में कहा कि जामनगर के दौरे के बाद वह इंदौर जाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान संतोखी 8 जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। 9 जनवरी को वो मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। वह प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक भी करेंगे।

10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे संतोखी

बता दें कि चंद्रिकाप्रसाद संतोखी 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे। वे समापन सत्र और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार समारोह में भाग लेंगे। मीडिया एडवाइजरी के मुताबिक वे 11 जनवरी को इंदौर में कार्यक्रम में शामिल होंगे। 12 जनवरी को वह विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अहमदाबाद जाएंगे। वह 13 जनवरी को नई दिल्ली लौटेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वह 14 जनवरी को भारत से रवाना होने वाले हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मध्य प्रदेश सरकार के साथ 8-10 जनवरी तक इंदौर में आयोजित किया जा रहा है

यह भी पढ़ें ...  पंजाब में BJP-अकाली दल को झटका;

8 जनवरी को किया जाएगा युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन
इस पीबीडी कन्वेंशन का विषय है ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार।’ प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, लगभग 70 देशों के 3,500 से अधिक डायस्पोरा सदस्यों ने पीबीडी कन्वेंशन के लिए पंजीकरण कराया है। 8 जनवरी को युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन युवा मामले और खेल मंत्रालय मिलकर एक साथ करेंगे। इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सांसद जनेटा मैस्करेनहास सम्मानित अतिथि होंगी। वहीं, 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button