पंजाब

आग की घटनाओं को रोकने के लिए 10 दिनों में फायर सेफ्टी ऑडिट के आदेश जारी किये

लुधियाना, 4 जून –

डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी ने मंगलवार को जिले के अधिकार क्षेत्र के तहत सभी कारखानों का अग्नि सुरक्षा ऑडिट करने का आदेश दिया।

अग्नि सुरक्षा विभाग और फैक्ट्रियों के अधिकारियों को अगले 10 दिनों में सख्ती से काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है ताकि जिले में आग लगने की कोई अप्रिय घटना न घटे. ऑडिट पूरी तरह से होना चाहिए और अग्नि निकास, अग्नि अलार्म, अग्निशामक यंत्र और आपातकालीन निकासी प्रक्रियाओं सहित अग्नि सुरक्षा के सभी पहलुओं को शामिल करना चाहिए।

इसके अलावा, साहनी ने सभी उद्योगों/कारखानों को यह सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया कि उनके फायर अलार्म और फायर हाइड्रेंट तंत्र काम करने की स्थिति में हैं। उन्होंने सभी फैक्ट्री मालिकों को यह भी निर्देश दिया कि जब मजदूर अंदर काम कर रहे हों तो वे अपनी फैक्ट्री में बाहर से ताला न लगाएं।

उपायुक्त ने कहा कि कोई भी मजदूर किसी भी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 0161-2404055 पर संपर्क कर सकता है और आश्वासन दिया कि उनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी. उन्होंने बताया कि सोमवार रात बस्ती जोधेवाल इलाके में एक फैक्ट्री में आग लगने से दो मजदूरों की मौत हो गई और कई झुलस गए. उन्होंने कहा कि फैक्ट्री मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है और उसके खिलाफ लापरवाही का मामला भी दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें ...  भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों को 13 प्रतिष्ठित स्कूल समर्पित किए
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button