आज की ख़बरपंजाब

स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी से बचाव के लिए सावधानियों को लेकर जारी की एडवाइजरी

फरीदकोट, 22 मई- डिप्टी कमिश्नर श्री विनीत कुमार ने कहा कि मई और जून के महीनों के दौरान भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है और इस दौरान आम जनता के साथ-साथ विशेष रूप से जोखिम की श्रेणी में आने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए। आवश्यक है

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार यह संकेत दिया गया है कि आने वाले दिनों में तापमान अधिक रहेगा और दिन में पारा 45 डिग्री से अधिक रहेगा.

सिविल सर्जन डाॅ. मनिंदरपाल सिंह ने कहा कि गर्म मौसम में नवजात शिशु, छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं, 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग, किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित, मजदूर, खेतों में काम करने वाले व्यक्तियों को अधिक खतरा होता है। उन्होंने कहा कि घर से बाहर का काम दिन के ठंडे समय जैसे सुबह और शाम में करना चाहिए। प्यास न होने पर भी आपको समय-समय पर पानी पीना चाहिए। बाहर काम करते समय हल्के रंग के पूरी बांह के सूती कपड़े पहनने चाहिए।

यह भी पढ़ें ...  T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान; BCCI ने खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की

उन्होंने कहा कि सिर को सीधी धूप से ढकने के लिए छाता, टोपी, तौलिया, पगड़ी या दुपट्टे का प्रयोग करना चाहिए। नंगे पैर बाहर न निकलें, धूप में निकलते समय हमेशा जूते या चप्पल पहनें। धूप में काम करने वाले लोगों को शरीर के उचित तापमान को बनाए रखने के लिए छाया में आराम करना चाहिए या अपने सिर पर एक गीला कपड़ा रखना चाहिए। धूप में निकलते समय हमेशा पानी साथ रखें। घोल, लस्सी और चावल का पानी पीना चाहिए। नींबू, तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरा और टमाटर जैसे मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button