चंडीगढ़

निर्वाचन आयोग द्वारा 8 राज्यों और यू.टीज़ के सी.ई.ओ और पुलिस नोडल अफसरों के साथ मीटिंग

चंडीगढ़, 31 अक्तूबर: भारत निर्वाचन आयोग की एक टीम ने 8 राज्यों और यू.टीज़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ( सी.ई.ओज) और राज्य पुलिस नोडल अफसरों ( एस.पी.एन.ओज) के साथ आगामी लोक सभा चुनाव-2024 की तैयारियों संबंधी चंडीगढ़ में एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस कम समीक्षा बैठक की।
निर्वाचन आयोग की टीम में सीनियर डिप्टी निर्वाचन कमिश्नर धर्मेंद्र शर्मा और नीतेश कुमार व्यास, डिप्टी निर्वाचन कमिश्नर मनोज कुमार साहू, सीनियर प्रिंसिपल सचिव एन.एन. बुटालिया, डायरैक्टर अशोक कुमार और पंकज श्रीवास्तव शामिल थे।

भारत निर्वाचन आयोग
इस बैठक के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और लद्दाख़ के मुख्य निर्वाचन अफ़सरों और राज्य पुलिस नोडल अफसरों ने साल 2024 में होने वाली लोक सभा चुनाव की तैयारियों संबंधी विस्तारपूर्वक प्रस्तुतियां दीं।

बैठक में निर्वाचन आयोग की टीम को राज्यों में कानून-व्यवस्था की स्थिति, मतदाताओं और पोलिंग स्टेशनों के विवरणों और आगामी चुनाव से सम्बन्धित हर तरह की तैयारियों से अवगत करवाया गया।

 

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और राज्य पुलिस नोडल अफसरों को त्रुटि रहित वोटर सूची को सुनिश्चित बनाने, एस.एस.आर. ( विशेष संक्षिप्त संशोधन 2024) के दौरान की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों, मतदाताओं की रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी अलग-अलग सूचकांक में सुधार करने, सभी योग्य मतदाताओं की रजिस्ट्रेशन और मृतक एवं डुप्लिकेट वोटरों की वोट काटने और चुनाव संबंधी लॉजिस्टिक ज़रूरत सम्बन्धी तैयारियों के लिए सुझाव और निर्देश दिए।

इसके अलावा समीक्षा बैठक के दौरान मतदाताओं की संख्या, अलग-अलग आई.टी. ऐप्लीकेशनों की समीक्षा, व्यय प्रबंधन और जब्ती, अलग-अलग चुनाव से सम्बन्धित अधिकारियों/ कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सामथ्र्य निर्माण का भी विस्तारपूर्वक जायज़ा लिया गया।

यह भी पढ़ें ...  चंडीगढ़ संसदीय सीट पर पहली जून को होगा चुनाव, भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर!
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button