चंडीगढ़

चंडीगढ़ के क्राफ्ट मेले में पहाड़ी गीत,हिमाचल के नाटी किंग कुलदीप शर्मा के गानों पर झूमे लोग

चंडीगढ़ । क्राफ्ट्स मेला में वीकेंड की रिकार्ड तोड़ भीड़ के बाद चौथे दिन सोमवार को स्कूली बच्चों की भरमार रही। दरअसल नार्थ जोन कल्चरल सेंटर की ओर से भारत की विविधता से देश की भविष्य की पीढ़ी को जागरूक करने हेतु मुफ्त एंट्री का कदम इन बच्चों को कलाग्राम की ओर आकर्षित कर रहा है।

सोमवार को सुबह 11.15 से दोपहर 12 बजे तक पंजाब के डॉक्टर सुरमंगल अरोड़ा की ओर से स्वरों की प्रस्तुति दी गई। इसके बाद धाड़ी गायन, मध्य प्रदेश के गुडूमबजा, राजस्थान का भपंग वादन, गुजरात का राठवा, पंजाब के झूमर की प्रस्तुति की गई। इसके साथ पंजाब के कलाकारों की ओर से बाजीगर, नचार की प्रस्तुति हुई और हरियाणा के बीन-जोगी और नगाड़ा की दिन भर प्रस्तुतियां हुईं। वहीं शाम को महाराष्ट्र की लावणी, मणिपुर का पुंग चोलोम/मणिपुरी रास, जम्मू-कश्मीर का जागरना हुआ। वहीं दोपहर को हरियाणा का स्वांग, धमाल, छत्तीसगढ़ का कर्मा, मध्य प्रदेश का राईं, ओडिसा का मलखंब, की प्रस्तुतियां हुईं ।

 

यह भी पढ़ें ...  बॉलीवुड सिंगर बी प्राक ने चंडीगढ़ में हेयर रेजर्ज लक्जरी सैलून का उद्घाटन किया

 

चक्की सहित रसोई के उपकरणों और कृषि उपकरणों की एक श्रृंखला की प्रदर्शनी लोगों को खूब भा रही है। यहां बैल चालित गाड़ियाँ और कटाई कार्यों में उपयोग की जाने वाली अन्य सभी बुनियादी उपकरण, बीते समय की याद दिलाती हैं। इसके अलावा हरियाणा के 150 साल पुराने कांस्य रसोई के बर्तन, प्रदर्शन पर विभिन्न मूल्यवर्ग के पुराने सिक्के और अन्य चीजों को देखने के लिए लोगों में बहुत उत्साह है।ट्राइसिटी के दूर-दराज के कोने-कोने से आए स्वाद प्रेमियों को विभिन्न क्षेत्रों के स्वादिष्ट व्यंजनों की पेशकश करने वाले फूड कोर्ट में आते देखा गया और उन्होंने राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों और पाक चमत्कारों का स्वाद चखा। , पंजाब, हरियाणा, अवध, हैदराबाद, गुजरात इत्यादि।

 

नाटी किंग के नाम से मशहूर कुलदीप शर्मा के नाम रहा दिन

कलाग्राम में सोमवार का दिन बर्फ़ीली वादी व देव भूमि हिमाचल प्रदेश के सुखदायक संगीत जगत में नाटी किंग के नाम से मशहूर कुलदीप शर्मा और उनकी मंडली के नाम रहा । कुलदीप ने खचाखच भरे ओपन-एयर थिएटर में लोकप्रिय लोक गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। उन्होंने मंगलाचरण से शुरुआत की और ‘बरिया यो तड़का’ सहित अपने हिट गाने गाए। ‘लाना ओ ठेकेदारनिये…’, ‘शिल्पा शिमले वालिए…’ ‘रोहड़ू जाणा मेरी अमियें…,’ और ‘दरोगा…’ पर दर्शकों की खूब तालियां बजीं।

यह भी पढ़ें ...  बजट से उम्मीदें: यूपी को 3 लाख करोड़ से ज्यादा की उम्मीद

 

 

 

 

आज (मंगलवार) को ये कार्यक्रम रहेंगे आकर्षण:

मंगलवार को राजस्थान के कलाकारों की ओर से लोक गायन मुरली राजस्थानी की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं सुबह के सत्र में ओडिसा कलाकारों द्वारा मलखंब, पंजाब कलाकारों द्वारा लुडडी, उत्तराखंड कलाकारों द्वारा पांडव नृत्य, हरियाणा कलाकारों द्वारा धमाल की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं शाम के सत्र में पंजाब का फॉक थिएटर नक्काल, झूमर और धाङी गायन होगा। राजस्थान का कालबेलिया,गुजरात का राठवा, राजस्थान की भपंग, मध्य प्रदेश का गुडुमबजा की प्रस्तुति दी होगी। इसके साथ पंजाब के कलाकारों की ओर से बाजीगर, नचर की प्रस्तुति होगी और हरियाणा के आर्टिस्ट बीन-जोगी और नगाड़ा की प्रस्तुति देंगे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button