राष्ट्रीय

अडानी मुद्दे पर हंगामे के बीच राज्यसभा 13 मार्च तक के लिए स्थगित, लोकसभा में कार्यवाही जारी

संसद के बजट सत्र में सोमवार की शरुआत हंगामे के बीच हुई। राज्यसभा में अदाणी मामले को लेकर विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। इस बीच एलओपी मल्लिकार्जुन खरगे के भाषण के कुछ अंश रिकॉर्ड से निकाले जाने को लेकर भी विपक्षी सांसद भड़क गए और सभापति के आसन के पास पहुंच गए। इसके बाद राज्य सभा की कार्यवाही को 13 मार्च तक स्थगित कर दिया गया।

राज्यसभा 13 मार्च तक स्थगित
संसद में विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही को 13 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है।

वेल में पहुंचे विपक्षी सांसद
राज्य सभा में हंगामे के दौरान सांसद राघव चड्ढा, संजय सिंह, इमरान प्रतापगढ़ी, शक्ति सिंह गोहिल, संदीप पाठक और कुमार केतकर सहित अन्य वेल में पहुंच गए। इसके बाद सभापति ने सभी सांसदों को चेतावनी जारी की।

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित
संसद में विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 11ः30 बजे तक स्थगित कर दी गई है। विपक्षी सांसद विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण के अंश निकाले जाने के बाद से हंगामा कर रहे थे।

राहुल ने जो कुछ कहा, सब पब्लिक डोमेन में : खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी को लोकसभा सचिवालय के नोटिस पर कहा, राहुल गांधी ने संसद में जो कुछ भी कहा था वह पहले से पब्लिक डोमेन में है, जो सभी लोग बोलते-लिखते हैं वही बात उन्होंने कही है। इसमें कुछ भी असंसदीय नहीं है। इसलिए वह उसी हिसाब से नोटिस का जवाब देंगे।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करें- माकपा सांसद
माकपा सांसद डॉ. जॉन ब्रिट्स ने केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखकर कर्मचारी पेंशन योजना के तहत उच्च पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तत्काल लागू करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें ...  भोपाल में गजब का क्रिकेट मैच,देखने वाले रह गए दंग

15 फरवरी तक आरोपों को साबित करें राहुल : निशिकांत दुबे
भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, बिना स्पीकर को नोटिस दिए आप प्रधानमंत्री पर इस तरह के आरोप नहीं लगा सकते। हमने राहुल गांधी को 15 फरवरी तक स्पीकर को सबूत दिखाने के लिए कहा है जो उनके दावों को साबित कर सकता है या उन्हें संसद में माफी मांगनी चाहिए अन्यथा वह अपनी लोकसभा सीट खो देंगे।

संविधान निर्माताओं की भावना को आचरण में रखें सांसद- सभापति
राज्यसभा में विपक्षी सांसदों को शांत करवाते हुए सभापति ने कहा, सभी सांसद अपने आचरण में संविधान निर्माताओं की भावना को रखें और सदन की कार्यवाही में किसी तरह का व्यवधान न आने दें।

संसद की कार्यवाही शुरू
राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यसभा में अदाणी मामले पर विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है।

कांग्रेस सांसद ने की चर्चा मांग
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा की मांग की है। उन्होंने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

यह भी पढ़ें ...  बृजभूषण शरण सिंह सपा में हो सकते है शामिल,अखिलेश और शिवपाल के इस दांव ने बढ़ा दी है हलचल

मंत्री अर्जुन मुंडा राज्यसभा में पेश करेंगे विधेयक
जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा छत्तीसगढ़ के संबंध में अनुसूचित जनजातियों की सूची में कुछ समुदायों को शामिल करने के लिए एक विधेयक आज राज्यसभा में पेश करेंगे। इस विधेयक को 21 दिसंबर, 2022 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।

अदाणी मुद्दे पर हंगामे के बीच राज्यसभा 13 मार्च तक स्थगित, लोकसभा में कार्यवाही जारी
संसद के बजट सत्र में सोमवार को एक बार फिर से लोकसभा व राज्यसभा में हंगामे आसार हैं। अदाणी व चीन मामले पर विपक्षी दल केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे, तो दूसरी तरफ जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा छत्तीसगढ़ के संबंध में एक विधेयक राज्यसभा में पेश करेंगे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button