आज की ख़बरपंजाब

अब वन विभाग मुफ्त में नहीं देगा पौधे, विभाग ने जारी की पौधों की रेट लिस्ट

डेराबस्सी, 26 जून: Tree Plantation Mission: मानसून आते ही अलग-अलग संस्थाएं और निजी तौर पर भी लोग प्लांटेशन करते हैं जिसके लिए वन विभाग से भी कुछ लोग सहायता लेते हैं। वन विभाग द्वारा निशुल्क पौधे वितरित किए जाते रहे हैं। लेकिन इस बार वन विभाग ने पौधों की कीमत तय कर दी है। अब हर पौधे के लिए शुल्क अदा करना होगा।

जानकारी देते हुए वन्य रेंज अफसर जयसिंह ने बताया कि विभाग की ओर से हर साल लगभग डेढ़ लाख के करीब मानसून के दौरान लोगों को फ्री में पौधे बांटे जाते रहे हैं। लोग ट्रालियां भर के यहां से पौधे ले जाते थे लेकिन देखने में यह आया है कि लोग बहुत ही कम संख्या में पौधे लगाते हैं और बाद में उनकी देखभाल भी नहीं करते । जब मुफ्त में कोई चीज दी जाती है तो उसकी कदर नहीं होती। उन्होंने बताया कि अभी विभाग के पास लगभग ढाई लाख के करीब पौधे तैयार हैं।

पौध लगाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसके ऊपर खर्च भी बहुत आता है। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक पौधे की कीमत तय कर दी गई है जो हांलांकि एक नॉमिनल कीमत रखी गई है ताकि जो लोग भी पौधे खरीदेंगे वह उनकी देखभाल करेंगे । इन सबको देखते हुए विभाग की ओर से पौधों की कीमत तय कर दी गई है जैसे की पॉलिथीन बैग में 6 × 9 का पौधा 20 रूपए, आर्नामेंटल प्लांट 25 रूपए, पॉपुलर की अलग अलग किस्म के पौधे लेने हैं तो वह ₹35 में मिलेगा। यदि आपको इससे बड़े साइज का पौधा चाहिए जिसका साइज 9 ×12 है वह आपको ₹50 में मिलेगा और उसकी ऊंचाई लगभग 5 फीट की होगी।

यह भी पढ़ें ...  पंजाब में सात अन्य सी.बी.जी. प्रोजैक्ट लगाने की तैयारी
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button