राष्ट्रीय

कांटारा छेलो शो RRR के साथ ऑस्कर की रेस लिस्ट में पहुंची ये भारतीय फिल्में

नई दिल्ली पिछले साल की सबसे लोकप्रिय और सफल फिल्मों में से एक कांतारा (Kantara) अब 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में अपनी दावेदारी ठोकने जा रही है। फिल्म को एकेडमी अवॉर्ड्स की कंटेंशन लिस्ट में दो प्रमुख श्रेणियों बेस्ट पिक्चर और बेस्ट एक्टर में जगह मिली है।

वहीं, 2022 की सबसे सफल हिंदी फिल्मों में से एक द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) ने भी कंटेंशन लिस्ट में जगह बनायी है। तेलुगु फिल्म आरआरआर (RRR) और भारत की आधिकारिक प्रविष्टि छेलो शो (Chhello Show) भी कंटेंशन लिस्ट में पहुंच चुकी हैं।

कांतारा के निर्देशक और मुख्य कलाकार ऋषभ शेट्टी ने फिल्म के ऑस्कर की कंटेंशन लिस्ट में आने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने ट्वीट करके लिखा- हमें बेहद खुशी है कि कांतारा को द ऑस्कर क्वालिफिकेशंस मिले हैं। उन सभी का दिल से शुक्रिया, जिन्होंने हमें सपोर्ट किया। आपके साथ से हम इस यात्रा को आगे ले जाने की उम्मीद कर रहे हैं। अब ऑस्कर में इसके चमकने का इंतजार है।

यह भी पढ़ें ...  बिलासपुर में शिक्षक को 11 माह में 22 बार दिया एरियर, प्रिंसिपल, क्लर्क और लेक्चरर के खिलाफ FIR

कंटेंशन लिस्ट में पहुंचीं 300 फिल्में

95वें एकेडमी अवॉर्ड्स की कंटेंशन लिस्ट में दुनियाभर की 301 फिल्में पहुंची हैं। इस लिस्ट में शामिल होने वाली फिल्में नॉमिनेशन तक पहुंचने के लिए सदस्यों की वोटिंग के लिए एलिजिबल हो जाती है। इससे पहले राजामौली की आरआरआर बेस्ट ओरिजिनल स्कोर कैटेगरी में नॉमिनेशनंस की वोटिंग के लिए क्वालीफाई हो चुकी है।

भारत की आधिकारिक प्रविष्टि छेलो शो भी कंटेंशन लिस्ट में जा चुकी है। कांतारा को लेट एंट्री के तौर पर शामिल किया गया है। इन फिल्मों के अलावा संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी, विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स को कंटेंशन लिस्ट में जगह मिली है।

विवेक ने इसकी जानकारी शेयर करते हुए सोशल मीडिया में लिखा- द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर 2023 के लिए एकेडमी की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट हुई है। यह भारत की 5 फिल्मों में से एक है। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सिनेमा के लिए एक बढ़िया साल।

आर माधवन की रॉकेट्री- द नम्बी इफेक्ट, इरविन निझल, कन्नड़ फिल्म विक्रांत रोणा, मराठी फिल्म मी वसंत राव और तुझ्या साठी कही ही इस लिस्ट में शामिल हैं। शौनक सेन की डॉक्युमेंट्री फिल्म ऑल दैट ब्रीद्स और कार्तिकी गोंजाल्विस की द एलिफैंट व्हिसपरर्स कंटेंशन लिस्ट में पहुंची हैं।

यह भी पढ़ें ...  दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हादसा; पंडाल गिरने से कई लोग दबे,

कंटेंशन लिस्ट में आने वाली सभी फिल्में वोटिंग के जरिए नॉमिनेशंस में पहुंचेंगी। नॉमिनेशंस के लिए वोटिंग 12-17 जनवरी तक चलेगी। 24 जनवरी को 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस घोषित किये जाएंगे। अवॉर्ड समारोह 12 मार्च को लॉस एंजेलिस में आयोजित किये जाएंगे।

गोल्डन ग्लोब की दो श्रेणियों में RRR

10 जनवरी (भारत में 11 जनवरी) को हो रही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में आरआरआर दो श्रेणियों बेस्ट पिक्चर- नॉन इंग्लिश लैंग्वेज और बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग में कॉम्पीट कर रही है। जानकारों का मानना है कि अगर गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में आरआरआर जीतती है तो इससे ऑस्कर अवॉर्ड्स में फिल्म की दावेदारी मजबूत होगी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button