पंजाबराजनीति

कारखानों में श्रमिकों को मतदान करने के लिए प्रेरित के लिए जागरूकता

लुधियाना, 27 अप्रैल (000)-

लोकसभा चुनाव के दौरान व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के तहत श्रमिकों को ‘मतदान के अधिकार’ के प्रति प्रेरित करने के लिए विभिन्न कारखानों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया।

लुधियाना प्रशासन की स्वीप टीमों ने कार्यकर्ताओं से लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने मत का अधिक से अधिक प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि 1 जून को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन सभी मतदान केंद्रों पर शेड, कुर्सियां, पंखा, ताजा पानी, नींबू पानी, कतार प्रबंधन ऐप आदि की पर्याप्त व्यवस्था कर रहा है, इसलिए उनका कर्तव्य है प्रत्येक मतदाता को अपना वोट अवश्य डालना चाहिए। उन्हें दूसरों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए और मतदान केंद्रों पर जाकर वोट डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान 70 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य हासिल करना है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त साक्षी साहनी ने कहा कि मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न गतिविधियां एवं जागरूकता शिविर आयोजित किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिले भर में लगातार जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है तथा नये मतदाताओं के पंजीकरण हेतु विभिन्न महाविद्यालयों/शैक्षिक संस्थानों में मतदाता पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें ...  दिल्ली पलायन को लेकर किसानों ने बनाई नई रणनीति...

पहली बार योग्य मतदाताओं को ‘मतदाता हेल्पलाइन’ मोबाइल एप्लिकेशन और ‘राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल’ (एनवीएसपी) के बारे में जागरूक किया जा रहा है, जिसका उपयोग नामांकन के लिए किया जा सकता है। मतदाता के रूप में अपना नाम पंजीकृत करने के लिए  निवासी www.nvsp.in  पर भी जा सकते हैं ।

जिला निर्वाचन अधिकारी साहनी ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन एवं पुलिस की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए जिलेवासियों को बिना किसी भय एवं प्रभाव के मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button