चंडीगढ़राजनीति

चंडीगढ़ के 614 मतदान केंद्रों में से 139 बूथ संवेदनशील

 

चंडीगढ़ में 1 जून को लोकसभा चुनाव हैं और यह देश में हो रहेचुनावों का आखिरी चरण होगा। शहर में अब तक 6,47,291 लोग मतदाता रजिस्टर हुए हैं। शहर में बनाये गए 614 मतदान केंद्रों और स्टेशनों पर ये अपना वोट डालेंगे। चुनाव विभाग के अनुसार कुल 614 मतदान केंद्रों में से 139 बूथ संवेदनशील माने गए हैं।

 

चंडीगढ़ में इस बार संवेदनशील बूथों की संखया में कमी आई है। हालांकि 23 प्रतिशत बूथ चुनाव आयोग की तरफ से संवेदनशील बताये जा रहे हैं लेकिन अगर बीते चुनावों की तुलना में देखें तो इसमें काफी कमी आई है। वर्ष 2019 के चुनावों में कुल 587 बूथों में से 212 बूथ संवेदनशील माने गये थे। 2014 में 519 बूथों में से 167 बूथ संवेदनशील माने गये थे। चुनाव आयोग भी चुनावों में कानून-व्यवस्था बरकरार रखने के लिये पूरा जोर लगा रहा है ताकि निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से चुनाव हो सकें। मिली जानकारी अनुसार उन इलाकों में स्पेशल फोर्सिस तैनात की जा रही हैं जहां चुनाव में खलल की आशंका है। सभी बूथों की वैबकॉस्टिंग भी कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें ...  डॉ. बत्राज़ हेल्थकेयर लाया है आपके शहर, पंचकुला में वैज्ञानिक रूप से सिद्ध और सुरक्षित होम्योपैथिक उपचार
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button