आज की ख़बरपंजाबराजनीति

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा डिप्टी कमिशनरों, सी. पीज़़ और एस. एस. पीज़ के साथ समीक्षा मीटिंग

चंडीगढ़, 16 मई: Punjab Chief Electoral Officer Sibin C: राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतमयी मतदान यकीनी बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने आज सभी जि़ला निर्वाचन अफ़सरों-कम-डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और एस. एस. पीज़ के साथ उच्च-स्तरीय मीटिंग की। मीटिंग के दौरान उन्होंने राज्य में 1 जून, 2024 को पडऩे वाली वोटों सम्बन्धी जि़ला स्तर पर किये गए प्रबंधों का जायज़ा लिया।

वीडियो कानफरंसिंग के द्वारा समीक्षा मीटिंग करते हुये सिबिन सी ने अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गए सभी दिशा-निर्देशों की सख़्ती के साथ पालना को यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने राज्य भर में नशीले पदार्थों, नकदी, हथियार, और अन्य ग़ैर कानूनी वस्तुओं की आमद को रोकने के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता की सख़्ती से पालना के साथ-साथ उडऩ दस्तों और आबकारी टीमों के गठन सहित सरहदी जांच चौकियाँ स्थापित करने पर ज़ोर दिया।

वोटों वाले दिन संभावित गर्मी के मद्देनजऱ सिबिन सी ने अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में सभी पोलिंग स्टेशनों पर ज़रूरी सहूलतें यकीनी बनाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने आगे कहा कि निष्पक्ष और शांतमयी चुनाव प्रक्रिया को यकीनी बनाते हुये ’इस बार 70 पार’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर संभव कदम उठाए जाएँ।

यह भी पढ़ें ...  जिला मजिस्ट्रेट ने मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे को 'नो व्हीकल जोन' घोषित किया

सिबिन सी ने अधिकारियों को पोलिंग बूथों पर वोटरों की सुविधा के लिए अलग-अलग सुविधाओं जैसे कि वोटरों को आकर्षित करने के लिए गुलाबी और हरे रंग के पोलिंग बूथों के साथ-साथ नौजवानों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अलग बूथ लगाने के लिए भी कहा। इसके साथ ही उन्होंने दिव्यांग वोटरों के लिए विशेष सहूलतों का प्रबंध करने के साथ-साथ राज्य भर के हर पोलिंग स्टेशन पर कम से कम एक व्हीलचेयर की उपलब्धता यकीनी बनाने के लिए भी कहा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button