आज की ख़बर

मतदाता हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से लोग घर बैठे अपने वोट का विवरण प्राप्त कर सकते हैं

फाजिल्का, 1 अप्रैल,
भारत चुनाव आयोग ने नागरिकों और मतदाताओं की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं, जिनका उपयोग करके लोग अपने वोट और अन्य संबंधित विवरण प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी-कम-अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल फा

जिल्का श्री राकेश कुमार पोपली ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा चलाई गई वोटर हेल्पलाइन ऐप बहुत फायदेमंद साबित हो रही है।
उन्होंने कहा कि मतदाता इस ऐप का उपयोग अपना नाम खोजने, ऑनलाइन फॉर्म जमा करने, अपने फॉर्म की स्थिति जानने, हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से चुनाव और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। उन्होंने जिला फाजिल्का के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने फोन पर वोटर हेल्प लाइन ऐप डाउनलोड करके भारत चुनाव आयोग द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाएं।

 

फाजिल्का के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री राकेश कुमार पोपली ने आगे बताया कि इस वोटर हेल्पलाइन ऐप को  https://www.eci.gov.in/voter-helpline-app और Google Play Store   से डाउनलोड किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि व्यस्तता के कारण लोगों को अपने वोट के संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं हो पाती है. इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने वोट का विवरण, मतदान केंद्र संख्या, स्थान आदि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें ...  पंजाब में AAP सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है: केजरीवाल

 

साथ ही, अगर कोई अपने विवरण में कोई बदलाव करना चाहता है, तो संबंधित जानकारी भी इस वोटर हेल्पलाइन ऐप पर उपलब्ध है। यहां नया वोट बनाने के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। इस पर डिजिटल मतदाता पर्चियां और शिकायतें भी दर्ज की जा सकेंगी। चुनाव संबंधी अन्य आवश्यक विवरण जैसे पिछले चुनाव परिणाम, राजनीतिक उम्मीदवारों और पार्टियों का विवरण, मतदान फॉर्म (मतदाताओं और उम्मीदवारों के लिए) भी इस ऐप के माध्यम से आसानी से उपलब्ध हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button