आज की ख़बरराजनीतिहरियाणा

हरियाणा में पहली बार मतदाताओं को दिया जाएगा शादी जैसा कार्ड

मतदान आमंत्रण कार्ड

हरियाणा में पहली बार मतदाताओं को चुनाव आयोग की ओर से शादी जैसा निमंत्रण मिलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) का यह निमंत्रण राज्य के 50 लाख परिवारों तक पहुंचाया जाएगा। यह आमंत्रण लोगों को वोट डालने की याद दिलाएगा. सबसे खास बात यह है कि जो भी आमंत्रण पर वोट डालने जाएगा, उसका पोलिंग बूथ पर मतदान अधिकारी द्वारा स्वागत भी किया जाएगा.

इन विशेष निमंत्रण पत्रों को घर-घर पहुंचाने की जिम्मेदारी बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) की होगी, जो घर-घर जाकर 25 मई को मतदान केंद्र पर पहुंचने की अपील करेंगे.

आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा का वोट प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक है। पिछली बार 2019 में हरियाणा में 70% वोटिंग हुई थी. इस बार मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने इसमें 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है, इस बार लक्ष्य 75 फीसदी तक ले जाना है. आयोग जानता है कि यह लक्ष्य तभी संभव होगा जब लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी की भागीदारी सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें ...  मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे पर बोले - कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम

आयोग के निमंत्रण पत्र की भाषा शादी के कार्ड की तरह तय की गई है. यह मतदाता के लिए है प्रिय मतदाता, आप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव के शुभ अवसर पर अपना वोट डालने के लिए अपने परिवार सहित सादर आमंत्रित हैं। स्थान आपका मतदान केन्द्र है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य में नए मतदाताओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है, इसलिए यदि किसी पात्र नागरिक ने अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं बनाया है, तो वह तुरंत अपना वोटर कार्ड बनवा ले. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 है.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button