सेहत

अगर आप गर्मियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं

स्वास्थ्य सुझाव: इस मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलने और गर्म वातावरण के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए गर्मियों में आपको अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए।

इन बातों का पालन करें
1. हल्का और स्वास्थ्यवर्धक भोजन

गर्मियों में हल्का खाना खाना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं, लेकिन एक बार में बहुत ज्यादा खाने से बचें। कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं। ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएँ, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे संतरे, तरबूज़, टमाटर, नारियल पानी आदि।

2. खूब पानी पियें

गर्मियों में धूप और पसीने के कारण डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक रहता है। इसके साथ ही बुखार का भी खतरा रहता है, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए।

3. घर के अंदर ही रहें

यह भी पढ़ें ...  पुरुषों की तुलना में महिलाओं को माइग्रेन का तीन गुना खतरा क्यों?

दिन के ठंडे घंटों के दौरान बाहरी गतिविधियाँ करने का प्रयास करें। बाहर के काम के लिए या ऑफिस आने-जाने के लिए सुबह 11 बजे से पहले या शाम 5 बजे के बाद का शेड्यूल बनाएं।

4. शराब और कैफीन से दूर रहें

शराब और कॉफ़ी आपको निर्जलित कर सकते हैं। इन पेय पदार्थों से बचें. इसके बजाय, गर्मी के मौसम में सादे पानी के साथ-साथ फलों के रस का सेवन बढ़ा दें।

5. बाहर खाने से बचें

स्ट्रीट फूड दूषित हो सकता है, जो बीमारियों को न्यौता देता है। ऐसे में गर्मियों में बाहर का खाना खाने से बचें। पेट की एलर्जी और बैक्टीरियल संक्रमण से बचने के लिए विदेशी खाद्य पदार्थों से बचें।

6. अपनी आंखों का ख्याल रखें

अपनी आँखों को तेज़ धूप से बचाने के लिए सुरक्षात्मक आईवियर पहनें। जब बाहर हों तो धूप का चश्मा पहनें जो 99 प्रतिशत पराबैंगनी किरणों को रोकता है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Leave a Reply

Back to top button