राष्ट्रीय

17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, थोड़ी देर में पहुंचेंगे इंदौर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज इंदौर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल होने की जानकारी ट्वीट कर दी थी। पीएम मोदी ने कहा था कि हमारे प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक महान अवसर है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के चार साल के अंतराल के बाद प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों के नेता भी पहुंचे हैं। हर साल प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है।

मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित हो रहा है Pravasi Bharatiya Sammelan 2023
प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। यह विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने और सम्‍पर्क स्‍थापित करने तथा प्रवासी भा‍रतीयों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।

17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में 08 से 10 जनवरी 2023 तक इंदौर में आयोजित किया जा रहा है। इस पीबीडी सम्‍मेलन का विषय है “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार”। लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने पीबीडी सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।

यह भी पढ़ें ...  'गांधीवादी विचारधारा के साथ विश्वासघात': राहुल की सजा पर आया अमेरिकी सांसद का बयान, जानें क्या प्रतिक्रिया दी

देश के युवाओं की विदेश मंत्री जयशंकर ने की सराहना
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भारत को दुनिया से जोड़ने के लिए देश के युवाओं की सराहना की। प्रवासी भारतीय दिवस में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा युवा पीढ़ी भारत को दुनिया से जोड़ने में सबसे आगे हैं।

70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्य होंगे Pravasi Bharatiya Sammelan में शामिल
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, इस वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में पांच विषयगत पूर्ण सत्र शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में पैनल चर्चा शामिल है। बता दें कि 70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्यों ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन (पीबीडी) सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।

महामारी के चलते चार साल बाद हो रहा Pravasi Bharatiya Divas sammelan का आयोजन
बता दें कि देश में कोरोना महामारी के कारण चार साल बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। हर साल प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर इंदौर में तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन हो रहा है।

Pravasi Bharatiya Divas sammelan 2023 को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ट्वीट कर कहा कि यह हमारे प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक महान अवसर है, जिसने खुद को वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठित किया है।

यह भी पढ़ें ...  गर्मी में पीने के पानी की समस्या न हो, विंध्य-बुंदेलखंड के लिए करें विशेष इंतजाम: सीएम योगी

Pravasi Bharatiya Divas sammelan में शिरकत करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी आज 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी अब से कुछ देर बाद मध्य प्रदेश के इंदौर पहुंचेंगे। एक दिन पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल होने की जानकारी दी थी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button