हरियाणा

विजयदशमी पर रेवाड़ी में पहली बार101 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन

रेवाड़ी शहर में विजयदशमी पर्व पर पहली बार 101 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन होगा। नई अनाज मंडी के साथ कोर्ट की तरफ जाने वाले रास्ते पर खाली जगह पर इस पुतले को खड़ा किया गया है। 22 दिन में बनकर तैयार हुए इस रावण के पुतले को बनाने के लिए दिल्ली और पानीपत से स्पेशल कारीगर बुलाए गए। बड़ी क्रैन के जरिए सोमवार को इस पुतले को खड़ा कर दिया गया है। श्री श्याम दीवाना मंडल संस्था की ओर से पिछले दस दिनों से बड़े पर्दे पर रामलीला का मंचन किया जा रहा है और कल दशहरे पर झांकी निकालकर रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

 

खास बात यह है कि इस विजयदशमी पर रावण की पुतले को बनाने में करीब ढाई लाख रुपए का खर्च आया है जिसे बनाने में 22 दिन का समय लगा है रावण के इस पुतले की 51 फुट लंबी मूंछें लगाई गई है। रेवाड़ी शहर में कभी इतने ऊंचे रावण के पुतले का दहन नहीं हुआ। हालांकि रेवाड़ी के गांव बरेली में पिछले वर्ष 135 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया था इस बार शहरी क्षेत्र में भी 101 फीट ऊंचा रावण बनाया गया है। श्री श्याम दीवाना मंडल संस्था के प्रधान नवनीत सोनी ने बताया कि दशहरे पर रावण की पुतले का दहन तो हर साल होता है लेकिन इस बार संस्था की ओर से कुछ नया करने की सोच के साथ 101 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया है जिसे बनाने के लिए दिल्ली और पानीपत से कारीगर बुलाए गए।

यह भी पढ़ें ...  कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर हादसा,खाटूश्याम जा रहे 15 से ज्‍यादा श्रद्धालू गंभीर रूप से घायल

 

नवनीत सोनी ने बताया कि पुतले में ग्रीन पटाखे लगाए गए हैं ताकि प्रदूषण कम से कम हो। इसके अलावा पुतले दहन की अनुमति भी प्रशासन से ली जा चुकी है। मंगलवार को विजयदशमी दशहरा पर सोलाराही तालाब के पीछे खाली मैदान में इस पुतले का दहन किया जाएगा। आप को बता दे की हर वर्ष हुड्डा ग्राउंड में रावण की पुतले का दहन किया जाता रहा है लेकिन इस बार सोला राही मैदान में ही पुतला दहन किया जाएगा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button