हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर बोले- :वन मित्र योजना से हरियाणा में मिलेगा रोजगार

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल

हरियाणा सरकार वन मित्र योजना के जरिए युवाओं को रोजगार देने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में इस योजना का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ 1 लाख रुपये से कम आय वाले युवाओं को मिलेगा. इस योजना के माध्यम से युवाओं को पेड़ लगाने के लिए पैसे दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत एक गड्ढा खोदने के लिए 20 रुपये दिये जायेंगे.

 

इसके बाद सरकार युवाओं को पेड़ लगाने के लिए 30 रुपये देगी. फिर सरकार युवाओं को प्रति पेड़ 10 रुपये हर महीने देगी. अगले साल प्रति पेड़ 8 रुपये प्रति माह मिलेंगे। तीसरे वर्ष में 5 रुपये और चौथे वर्ष में प्रति पेड़ 3 रुपये प्रति माह। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन मित्र योजना का पोर्टल बिल लॉन्च कर दिया गया है. यह योजना मिशन 60000 का हिस्सा है.

 

408 युवाओं को दिये गये नियुक्ति पत्र इस दौरान मुख्यमंत्री ने एचकेआरएन के तहत 408 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी दिये. चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार 10 हजार युवाओं को ट्रेनिंग देकर कॉन्ट्रैक्टर बनाने जा रही है. ये पढ़े-लिखे युवा विभागों में 25 लाख रुपये तक के टेंडर लगा सकेंगे.

यह भी पढ़ें ...  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने पन्ना प्रमुखों के साथ की बैठक,बोले- कांग्रेस संगठन तक नहीं बना पा रही

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण के बाद सरकार की ओर से लाइसेंस दिया जायेगा. इसके लिए युवाओं को सीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री और डिप्लोमा होना चाहिए।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button