पंजाब

पंजाब पुलिस की साइबर क्राइम डिवीजन ने असम से चार साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया

चंडीगढ़, 22 फरवरी:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के पंजाब को एक सुरक्षित राज्य बनाने के अभियान के तहत, पंजाब पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन ने असम के विभिन्न जिलों से चार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया और एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन नौकरी धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। यह जानकारी पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने गुरुवार को यहां दी।

 

गिरोह ने ‘टेलीग्राम’ मोबाइल ऐप पर समूहों का इस्तेमाल करके अनजान व्यक्तियों को “घर से काम” की नौकरी की पेशकश करके लुभाया।

 

डीजीपी ने कहा कि इस गिरोह के सदस्य पीड़ितों का विश्वास हासिल करने के लिए छोटे-छोटे काम करने के बदले में उन्हें छोटी रकम देते थे। बाद में पीड़ित को बड़ी रकम लौटाने का लालच देकर अलग-अलग बहाने से पैसे ठग लिए गए। उन्होंने कहा कि इन गिरफ्तारियों के साथ पंजाब पुलिस ने देश भर में बड़े पैमाने पर फैले साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें ...  राज्य सरकार जल्द ही 100 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित करेगी - मुख्यमंत्री

 

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान जहीरुल इस्लाम, रफीउल इस्लाम, महबूब आलम और अजीजुर रहमान के रूप में हुई है। पुलिस टीमों ने उनके पास से दो स्वाइप मशीनें, दो बायोमेट्रिक स्कैनर, एक आई स्कैनर, एक फिंगरप्रिंट स्कैनर, 38 पैन कार्ड, 32 डेबिट/क्रेडिट कार्ड, 16 सिम कार्ड, 10 वोटर कार्ड, 9 आधार कार्ड, 10 बैंक अकाउंट पासबुक/चेकबुक बरामद किए। पांच सरकारी रसीद टिकट, पांच मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, दो पेन ड्राइव और एक एसबीआई आईडी कार्ड बरामद किया।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button