चंडीगढ़

चंडीगढ़ के मेयर का चुनाव आज, बीजेपी ने अनूप गुप्ता और आप ने जसबीर लद्दी को उतारा

सिटी ब्यूटीफुल को आज (मंगलवार) अपना नया मेयर मिल जाएगा। कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के पार्षद मतदान में हिस्सा नहीं लेंगे। ऐसे में अब भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच मेयर चुनाव की सीधी जंग है। भाजपा ने अनूप गुप्ता जबकि आप ने जसबीर सिंह लाड्डी को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है।

वहीं आज होने वाले चुनाव के मद्देनजर नगर निगम भवन और उसके 50 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी गई है।

मेयर के साथ सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का भी चुनाव होगा। भाजपा ने सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए कंवरजीत राणा और डिप्टी मेयर पद के लिए हरजीत सिंह को जबकि आप ने सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए तरुणा मेहता और डिप्टी मेयर पद के लिए सुमन सिंह को प्रत्याशी बनाया है।

सांसद का वोट मिलाकर भाजपा के पास कुल 15 वोट हैं जबकि आप के पास केवल अपने 14 पार्षदों के वोट हैं। अगर कोई उलटफेर नहीं हुआ तो भाजपा की जीत तय है हालांकि आम आदमी पार्टी को भाजपा में भितरघात की उम्मीद है।

बीते गुरुवार को नामांकन के बाद से ही तीनों दल अपने-अपने पार्षदों के साथ शहर से बाहर चले गए हैं क्योंकि कोई भी अपने पार्षदों को टूटने नहीं देना चाहता। अब मंगलवार को सदन में तय होगा कि मेयर का ताज भाजपा के अनूप गुप्ता को मिलेगा या आप के जसबीर सिंह लाड्डी को। फिलहाल ठंड के बावजूद सियासी पारा पूरे उफान पर है।

सुबह 11 बजे शुरू होगी मतदान की प्रक्रिया

यह भी पढ़ें ...  चंडीगढ़ :-23 फरवरी तक इंटरनेट बंद करने की तारीख बढ़ाई गई हरियाणा प्रदेश के 7 जिलों में बंद है इंटरनेट

नगर निगम में मंगलवार को मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवारों के लिए चुनाव होगा। सुबह 11 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी मनोनीत अमित जिंदल को बनाया गया है। डीसी विनय प्रताप सिंह की देखरेख में चुनाव होगा।

लगभग एक से डेढ़ घंटे के अंदर सभी चुनाव परिणाम आ जाएंगे। मेयर चुने जाने के बाद डीसी वापस चले जाएंगे। उसके बाद नवनियुक्त मेयर सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव करवाएंगे।

शाम को सभी पार्षदों के साथ लौटेंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस के सभी छह पार्षदों की बैठक सोमवार को कसौली (हिमाचल प्रदेश) में हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष एचएस लक्की ने की। मेयर चुनाव की रणनीति पर चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि कांग्रेस मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव शर्मा ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि भाजपा और आप दोनों पार्टियों के पार्षद चंडीगढ़ के निवासियों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं इसलिए कांग्रेस मेयर चुनाव में भाग नहीं लेगी।

यह भी पढ़ें ...  जेपी नड्डा 11 फरवरी को आएंगे बस्तर: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे जनसभा

मतदान नहीं, फोटो भेजने की होड़

चुनाव में जीत के लिए भले ही भाजपा और आप के बीच होड़ मची हो लेकिन फोटो सेशन में तीनों ही पार्टियां अव्वल हैं। भाजपा ने हिमाचल में कुमारहट्टी से फोटो भेजकर अपनी एकजुटता को दर्शाने की कोशिश की। पार्टी में भितरघात हुआ तो फोटो में पीछे छा रहे काले बादल भाजपा के मंसूबों पर पानी फेर सकते हैं, दूसरी ओर आप ने भी खरड़ में प्रदीप छाबड़ा और प्रेम गर्ग के साथ फोटो खिंचवाकर एकता का संदेश दिया।

काफी दिन पहले मैदान छोड़ चुकी कांग्रेस ने अपनी रणनीति तैयार करते हुए फोटो साझा की तो अकाली दल के एकमात्र पार्षद ने सुखबीर बादल के साथ अपनी फोटो साझा की। फोटो में दिखने वाली एकजुटता कितनी सही साबित होगी यह कल दोपहर में पता चलेगा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button