हरियाणा

हरियाणा में घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली लाइन हटाई जाएगी – मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश में नागरिकों के घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली लाइन को हटाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 151 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के आईजी सभागार में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घरों के ऊपर से गुजरने वाली लाइन की समस्या का समाधान करने के लिए बिजली विभाग को निर्देश जा चुके है। उन्होंने बिजली विभाग से कहा कि भविष्य में बिजली की लाइन के नीचे निर्माण नहीं होने दिया जाये।

मुख्यमंत्री ने उतराखंड में हुए हादसे में जान गंवाने वाले नागरिकों को दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी । इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रेडक्रॉस की सहायता से दिव्यांगों को दिव्यांग जनसहायक उपकरण भी प्रदान किये। उन्होंने घरेलू उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों की स्टाल का अवलोकन किया।

वृद्धावस्था सम्मान पेंशन में जल्द की जायेगी बढ़ौतरी

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा में INLD नेता अभय चौटाला को Y+ सिक्योरिटी; हाईकोर्ट में याचिका के बाद आदेश, कहा था- राठी की तरह हत्या हो सकती है

हिसार में जनसंवाद कार्यक्रम में सुनी जनसमस्याएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा देश का बुजुर्गों को सर्वाधिक पेंशन देने वाला राज्य है। बुजुर्गों की पेंशन में जल्द ही बढ़ौतरी करके तीन हज़ार रुपये किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के नागरिक को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर पेंशन के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ते। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से स्वतः ही पेंशन बन रही है। जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मौक़े पर ही 22 लोगों की पेंशन बनवाकर कार्ड प्रदान किए।

राशन डिपुओं में गड़बड़ की जाँच एसीबी करेगी

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष दिव्यांग नागरिकों ने जिला में कुछ राशन डिपुओं पर गड़बड़ की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने राशन डिपुओं पर फर्जी राशन कार्ड बनवाकर राशन लेने सहित राशन से जुड़ी अन्य शिकायतों की जाँच एंटी करप्शन ब्यूरो को करने के आदेश दिये।

 

मुख्यमंत्री ने हिसार में दो सड़कों के निर्माण की घोषणा की

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 37 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली हिसार से खानक और 8 करोड़ की लागत से बनने वाली हिसार से बालसमंद रोड़ के निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 26 करोड़ रुपये की लागत की 14 सड़कों के टेंडर पहले ही हो चुके है, जिनपर जल्दी काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा मेंअवैध कॉलोनियों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर का बड़ा बयान

 

आयुष्मान योजना से आमजन को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान योजना लाभप्रद सिद्ध हो रही है। लोगों को पाँच लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज इस योजना के तहत प्रदान किया जा रहा है। हिसार विधानसभा क्षेत्र में 77566 आयुष्मान कार्ड बनवाए है। जिनमें से 868 कार्डधारकों ने 2 करोड़ 74 लाख राशि का इलाज करवाकर योजना का लाभ उठाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दयालु योजना के तहत 75 करोड़ रुपये की राशि वित्तीय सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई गई है।

 

हमारे facebook Page पर जुड़ने के लिए क्लिक करें हमारे Whatsapp Channel से जुड़ने के लिए क्लिक करें

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button