राष्ट्रीय

Jammu Kashmir: अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में क्या आया बदलाव?

Jammu Kashmir: अनुराग ठाकुर ने बताया कि जब वह 2010-2017 तक भाजपा यूथ विंग के अध्यक्ष थे तो उन्होंने कोलकाता से लेकर कश्मीर तक एक यात्रा निकाली थी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद से कश्मीर में राष्ट्रीय ध्वज लहराने पर कोई पाबंदी नहीं है। केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि एक बार केंद्र शासित प्रदेश में तिरंगा फहराने के लिए उन्हें जेल में डाल दिया गया था। जी20 इंडिया के तहत पहली y20 बैठक आईआईटी गुवाहाटी में आयोजित की गई। जिसमें अनुराग ठाकुर ने भी शिरकत की। इसी दौरान बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने उक्त बातें कही।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि जब वह 2010-2017 तक भाजपा यूथ विंग के अध्यक्ष थे तो उन्होंने कोलकाता से लेकर कश्मीर तक एक यात्रा निकाली थी, जिसमें कश्मीर में तिरंगा फहराने के लिए मुझे जेल में डाल दिया गया था। लेकिन आज जम्मू कश्मीर पूरी तरह से बदल गया है और अब वहां ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है।

यह भी पढ़ें ...  दिल्ली-NCR, हरियाणा, पंजाब, पटना और देहरादून में भूकंप के तेज झटके

ठाकुर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराना मुश्किल था लेकिन अनुच्छेद 370 हटने के बाद से, आप देख सकते हैं कि बीते साल वहां हर घर तिरंगा कार्यक्रम हुआ, जिसमें कश्मीर के हर घर में तिरंगा फहराया गया। जी20 कार्यक्रम के तहत Y20 की पहली बैठक आईआईटी गुवाहाटी में हुई। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच जाकर उनसे बेहतर कल के लिए नए विचारों पर चर्चा करना है।

y20 कार्यक्रम में विभिन्न जी20 देशों से करीब 150 प्रतिनिधि शामिल होंगे। वहीं देश के 12 हजार कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के छात्र इन कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। राज्य सरकारें और युवा मामलों का मंत्रालय युवाओं को जागरुक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। बता दें कि अगस्त 2019 में केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा दिया था और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया था।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button