चंडीगढ़

कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में जंतर मंतर के लिए निकली खाप पंचायत।

झज्जर(सुमित कुमार)। जंतर मंतर पर अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए धरना दे रहे कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में अब खाप पंचायतें भी उतर आई है। दादरी की फोगाट खाप को धनखड़ खाप ने भी अपना समर्थन दिया है। दादरी की सर्व खाप के साथ धनखड़ खाप भी जंतर-मंतर के लिए रवाना हुई है। ये खाप प्रतिनिधि दिल्ली जाकर खिलाड़ियों को अपना समर्थन देंगे। ताकि अन्याय और शोषण का शिकार हुए खिलाड़ी अपनी आवाज और बेहतर ढंग से बुलंद कर सकें।

 

धनखड़ खाप के प्रधान युद्धवीर धनखड़ का कहना है कि देश का मान सम्मान बढ़ाने वाली महिला खिलाड़ियों के साथ शोषण का मामला बेहद शर्मनाक है। यह वही बेटियां हैं जिन्होंने ओलंपिक, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतकर देश का मान सम्मान बढ़ाया था। लेकिन कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुछ खेल कोचो ने इनके साथ ज्यादती की है। जो नाकाबिले बर्दाश्त है। देश का मान बढ़ाने वाली बेटियों के साथ खाप पंचायतें भी खड़ी है। अगर जरूरत पड़ी तो सारे देश की खाप पंचायतों को इकट्ठा किया जाएगा और सरकार को झुकाने का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  Shivratri: महाकालेश्वर में 10 फरवरी से बदलेगा पूजा का समय

 

वही फोगाट खाप 13 के के प्रधान बलवंत सिंह नंबरदार का कहना है कि महिला पहलवानों के यौन शोषण और पहलवानों को विभिन्न तरीके से प्रताड़ित किए जाने के आरोप भारतीय कुश्ती संघ लगे हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचाने के बाद बेटियों के साथ ज्यादती ओर बढ़ी। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री को भी आगे आना चाहिए। ताकि कुश्ती के खेल में चल रही गड़बड़ियों कि ठीक ढंग से जांच हो सके। उन्होंने देश भर की खाप पंचायतों को खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली पहुंचने की भी अपील की है।

 

देश की बेटी विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और पहलवान बजरंग पुनिया ने भारतीय कुश्ती संघ के पदाधिकारियों और कोचों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस मामले में सरकार की चुप्पी देश को अखर रही है खिलाड़ियों के साथ हुए यौन शोषण जैसे आरोपों की निष्पक्ष जांच कराना बेहद जरूरी है और आरोप सही जाने पर दोषियों को कड़ी सजा मिलना भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तो कोई भी माता-पिता अपनी बेटियों को खेल को करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेगा। ऐसे में इस मामले में ऐसा फैसला लेना चाहिए जो भविष्य में नजीर बन सके।

 

यह भी पढ़ें ...  राहुल गांधी के कौरव-पांडवों वाले बयान पर हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button