राष्ट्रीय

MP के बैतूल जिले में देश में नंबर वन सेहरा पावर ग्रिड बिना रुके

ब्रेकिंग न्यूज़ : MP के बैतूल जिले में सेहरा में पांच साल पहले बनाए पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के पावर सब स्टेशन को बिना रुकावट रोजाना 1200 मेगावाट बिजली सप्लाई करने पर पूरे देश में नंबर वन घोषित किया है। देश के 190 पीजीसीआईएल सब स्टेशनों में से सेहरा के सब स्टेशन को बिना रुकावट सप्लाई, जीरो ट्रिपिंग, बेहतर स्टोर और अच्छे डिजिटलाइजेशन पर यह सम्मान मिला है।

इस उपलब्धि पर सब स्टेशन के स्टाफ और पीजीसीआईएल के उपमहाप्रबंधक रमेश टांडेकर को बेंगलूरु में आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया। सेहरा के इस सब स्टेशन के बनने के बाद पांच साल में यह सबसे

पीजीसीआईएल का कोई भी सब स्टेशन पहले बैतूल में नहीं था। 2016-17 में महाराष्ट्र के मोहदा से 1 हजार टॉवर बैतूल के सेहरा तक लाकर लाइन लाइन बिछाई गई। इसके बाद बिजली काे सेहरा से खंडवा के रास्ते गुजरात और गोवा भेजा जा रहा है।

छिंदवाड़ा के पांढुर्ना और बैतूल की विद्युत नगरी सारनी को भी यहां से बिजली भेजी जा रही है। पूरा प्रोजेक्ट 2200 करोड़ में तैयार हुआ। इसके बाद पावर ग्रिड से जनहित में गांव में एम्बुलेंस सेवा, स्कूल भवन निर्माण, सड़क निर्माण, यात्री प्रतीक्षालय निर्माण जैसे काम भी करवाए थे।

यह भी पढ़ें ...  इस राज्य के 75 % कॉलेजों में प्रिंसिपल ही नहीं, हजारों शिक्षकों के पद भी खाली हैं

इन कारणों से मिला नंबर वन पुरस्कार

बिजली की 100 प्रतिशत उपलब्धता लगातार और साल भर। जीरो ट्रिपिंग यानी कभी भी सप्लाई में गड़बड़ी नहीं।

अच्छा डॉक्यूमेंटेशन 100 प्रतिशत डिजिटलाइजेशन के साथ।

परिसर को अच्छी तरह रखा और स्टोर समेत अन्य सामान को व्यवस्थित रखना।

पर्यावरण संतुलित रखते हुए अच्छी आवास सुविधाएं भी परिसर में उपलब्ध करवाना।

कहां कितनी बिजली जाती है

उपमहाप्रबंधक रमेश टांडेकर ने बताया कि महाराष्ट्र के मोहदा से सेहरा में 1200 मेगावाट बिजली रोज आती है। इसमें से 900 मेगावाट बिजली खंडवा और यहां से गुजरात और गाेवा जाती है। 300 मेगावाट बिजली सारनी और छिंदवाड़ा के पांढुर्ना को जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि सारनी को भी यहां से बिजली जाती है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button