अंतर्राष्ट्रीय

ऋषि सुनक इजरायल पहुंचे, बेंजामिन नेतन्याहू के साथ की मुलाकात

Israel Hamas War इजरायल-हमास युद्ध का 13वां दिन है. इस बीच इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (UK PM Rishi Sunak Israel Visit) तेल अवीव इजरायल पहुंचे। यहां उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस युद्ध में अब तक कुल 4,900 लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा में मानवीय संकट पैदा हो चुका है। वहां, लोगों को भोजन, पीने के लिए शुद्ध पानी तक नसीब नहीं हो रहा।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के दौरे के बाद आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (UK PM Rishi Sunak Israel Visit) इजरायल पहुंचे हैं। तेल अवीव में इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “…पिछले दो हफ़्तों में यह(इज़रायल) देश कुछ ऐसे दौर से गुज़रा है जिसे किसी भी देश नहीं सहना चाहिए… मुझे पता है कि हमास के आतंकवादियों के बिल्कुल विपरीत आप नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं…मैं आपको उस समर्थन के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो आपकी सरकार ने इस भयावहता में फंसे ब्रिटिश नागरिकों के परिवारों को दिया है, जिसमें बंधकों को रिहा करने, उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के आपके प्रयास भी शामिल हैं… मैं यह भी कह सकता हूं कि हमने पिछले दिनों ऐसे दृश्य देखे हैं, जिन्होंने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है, खासकर अस्पताल में मारे गए लोग और उसके अलावा मारे गए हर निर्दोष व्यक्ति, हर धर्म के नागरिकों, हर राष्ट्रीयता के नागरिकों की मौत पर हम संवेदना व्यक्त करते हैं। हम यह भी मानते हैं कि फ़िलिस्तीनी लोग भी हमास के पीड़ित हैं इसीलिए मैं कल आपके उस फैसले का स्वागत करता हूं जो आपने यह सुनिश्चित करने के लिए लिया कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए रास्ते खोले जाएंगे… मुझे इज़राइल के सबसे बुरे समय में आपके साथ यहां खड़े होने पर गर्व है… हम आपके लोगों के साथ खड़े रहेंगे और हम यह भी चाहते हैं कि आप जीतें।”

बुधवार को जो बाइडन ने इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका कंधे से कंधा मिलकार इजरायल के साथ खड़ा है। वहीं, आतंकी संगठन हमास, फलस्तीन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

यह भी पढ़ें ...  UK: 'अतिशयोक्ति से भरी है PM मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री', ब्रिटिश सांसद बोले- यह हमारा विचार नहीं

7 अक्टूबर से शुरू हुए इस युद्ध में अब तक कुल 4900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हमास के हमलों में 1400 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, गाजा पट्टी में 3478 लोगों की मौत हो चुकी है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button