अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 मचा रहा चीन में कोहराम,जानिए लक्षण

हाल ही में चीन में मच रहे कोहराम के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसकी वजह से दुनियाभर के देश सोच में पड़ गए हैं। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। हर नए वेरिएंट ने पुराने वेरिएंट को पीछे छोड़ा और कम से कम साल भी लोगों को अपना शिकार बनाया। चीन में कोरोना के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसका असल वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है, और यह ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है।

तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट

रिपोर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, बताया जा रहा है कि लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्द दिखाई देने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो रहे हैं। जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 तेज़ी से वहां के लोगों में संक्रमण को फैला रहा है।

यह भी पढ़ें ...  MP के ग्वालियर जिले में नवविवाहिता को पीट-पीटकर किया अधमरा

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 से जुड़े लक्षण
खबरों के अनुसार, ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं।

बुखार

खांसी

गले में खराश

नाक बहना

कमज़ोरी

थकावट

कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह ओमिक्रॉन का ये नया वेरिएंट BF.7 भी उन लोगों को ही शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम काफी कमज़ोर होता है। इसके संक्रमण की वजह से कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।

Disclaimer: वेबसाइट के लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button