राष्ट्रीय

यूपी बोर्ड परीक्षा तिथि 2023: कक्षा 10, 12 की परीक्षा 16 फरवरी से; महत्वपूर्ण विवरण जांचें

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 16 फरवरी से शुरू होगी। लगभग 58 लाख उम्मीदवारों ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण कराया है। पंजीकृत छात्रों में से, 31.2 लाख कक्षा 10 के लिए हैं जबकि 27.5 लाख छात्रों ने कक्षा 12 के लिए पंजीकरण कराया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा राज्य के 75 जिलों के 8,752 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं क्रमश: 3 मार्च और 4 मार्च को खत्म होंगी।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए नई पहल
इस साल पहली बार छात्रों को सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी। यूपी सरकार ने मेधावी छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं में नकल माफियाओं के किसी भी तरह के बदलाव को रोकने के लिए यह फैसला लिया है. इससे पहले यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान उक्त माफिया द्वारा स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की शिकायत भी सामने आई थी। इसके अलावा, उत्तर पुस्तिकाओं में कोई हेरफेर सुनिश्चित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड और मोनोग्राम होंगे।

यह भी पढ़ें ...  दिल्ली पुलिस द्वारा कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर को पटियाला हाउस कोर्ट लाया गया।

 

यूपी के स्कूलों, कॉलेजों में साइबर क्लब होंगे
अन्य खबरों में ऑनलाइन अपराध को रोकने के लिए यूपी सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को साइबर क्लब स्थापित करने और छात्रों में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा है. क्लब की गतिविधियों में कार्यशालाओं, सेमिनारों, इंटरैक्टिव और रचनात्मक सत्रों जैसे पोस्टर बनाना, नारा लेखन आदि का आयोजन शामिल होगा।

आईएएनएस के अनुसार, क्लब सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, कंप्यूटर को ठीक से बंद करने के संबंध में नियमित अंतराल पर केस स्टडी, कंप्यूटर पर अप-टू-डेट एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करने और बनाए रखने, इंटरनेट ब्राउज़र को चालू रखने जैसी गतिविधियाँ भी करेगा।

यह भी पढ़ें : पॉल मर्चेंट्स के साथ 1.93 करोड़ की साइबर ठगी,चंडीगढ़ पुलिस ने दिल्ली में रेड कर 7 गैंग मेंबर्स को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश: हापुड़ में एक 6 साल का बच्चा बोरवेल में गिर गया। राहत और बचाव कार्य जारी

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button