उत्तर प्रदेश

UP MLC Election Results 2023: यूपी एमएलसी चुनाव में BJP ने चार सीटों पर किया कब्जा

यूपी में विधान परिषद चुनाव के रिजल्ट सामने आ चुके हैं। पांच सीटों में से चार पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया है। वहीं एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा किया है।

विधान परिषद की शिक्षक और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। इनमें से चार सीटों पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया है और एक सीट पर निर्दलीय ने कब्जा किया है। बता दें कि गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक, कानपुर खंड स्नातक, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक, इलाहाबाद झांसी खंड शिक्षक और कानपुर खंड शिक्षक सीट पर 30 जनवरी को मतदान हुआ था।

भाजपा प्रत्याशी अरुण पाठक ने तीसरी बार लहराया जीत का परचम
कानपुर में स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा प्रत्याशी अरुण पाठक ने 62501 वोटों के साथ जीत दर्ज की है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के कमलेश यादव को 53185 वोटों से हराया है, जिन्हें 9331 वोट मिले। वहीं, स्नातक एमएलसी चुनावों में कुल 6728 अवैध घोषित किए गए। बता दें कि अरुण पाठक पहले चरण से ही बढ़त बनाए हुए थे। दूसरे चरण की गिनती पूरी होने तक अरुण पाठक कुल 10,392 और सपा के कमलेश यादव 1865, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी कमलेश कुमार को मात्र 72 वोट मिले थे। स्नातक सीट पर 86,396 मतों की गणना हुई है।

यह भी पढ़ें ...  उमेश पाल हत्याकांड: अतीक के गुर्गों ने किया खुलासा, शूटरों के परिवार वालों को शाइस्ता ने पहुंचाए थे पैसे

भाजपा के देवेंद्र प्रताप ने चौथी बार सीट पर किया कब्जा
गोरखपुर में स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा के देवेंद्र प्रताप ने कीर्तिमान रचते हुए चौथी बार जीत हासिल की है। देवेंद्र प्रताप को कुल 51699 वोट मिले। सपा के करुणाकांत को 34244 वोट मिले। देवेंद्र प्रताप को प्रथम वरीयता के अंतिम 8वें राउंड में विजय मिली। एक लाख एक हजार 158 वैध वोटों की गिनती हुई। जीत के लिए 50 फीसदी और एक वोट यानी 50580 वोट पाना जरूरी था। 5,655 वोट पाकर रजनीश पटेल तीसरे पायदान और 2912 वोट पाकर दिलीप कुमार गौतम चौथे नंबर पर रहे। पढ़े-लिखे 8065 स्नातक ठीक से वोट नहीं डाल पाए, जिससे ये मत अवैध हो गए। 24 में से 6 प्रत्याशी 100 वोट भी नहीं पा सके

कानपुर शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय का कब्जा
कानपुर शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर सिंह ने जीत का परचम लहराया है।

इलाहाबाद-झांसी एमएलसी सीट पर BJP के बाबूलाल तिवारी जीते
इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। पहले वरीयता क्रम के देर रात आए परिणामों में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी 587 वोटों से आगे थे। इसके बाद देर रात द्वितीय वरीयता क्रम के वोटों की गिनती शुरू की गई, जिसमें भाजपा प्रत्याशी ने 1,403 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी सुरेश कुमार त्रिपाठी को शिकस्त दी। इसके साथ ही भाजपाइयों में खुशी की लहर दौड़ गई।

यह भी पढ़ें ...  सपा नेता आजम खान समेत पूरा परिवार सलाखों के पीछे, जानें पूरा मामला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव में विजयी सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई. राज्य विधान मण्डल के उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिली यह जीत आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार के प्रति अथाह जन विश्वास की प्रतीक है

सीएम ने ट्वीट कर कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति गहरी आस्था रखने वाले कर्मठ सदस्यों की उपस्थिति उ.प्र. विधान परिषद की गरिमा को बढ़ाएगी। नए सदस्यों के सार्वजनिक जीवन का सुदीर्घ अनुभव ‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ के निर्माण में सहयोगी सिद्ध होगा. आप सभी के उज्ज्वल भविष्य के प्रति मेरी शुभकामनाएं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button