राष्ट्रीय

दिग्गज उड़िया एक्ट्रेस झरना दास का निधन, लंबे समय से थीं बीमार

दिग्गज उड़िया एक्ट्रेस झरना दास का 77 साल की उम्र में निधन हो गया। उड़िया फिल्म उद्योग में अपने आजीवन योगदान के लिए राज्य सरकार के प्रतिष्ठित जयदेव पुरस्कार की विजेता दास वृद्धावस्था से संबंधित बीमारी से पीड़ित थीं। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि उनकी मौत 1 दिसंबर की रात हो गई थी।

झरना दास का जन्म साल 1945 में हुआ था, और उन्होंने 60 के दशक में अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। उन्होंने फिल्म श्री जगन्नाथ, नारी, आदिनामेघा, हिसाबनिकस, पुजाफुला, अमदाबता, अभिनेत्री, मलजान्हा और ‘हीरा नैला’ जैसी ऐतिहासिक फिल्मों में शानदार प्रदर्शन किया था।

झरना दास ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट भी तमाम फिल्मों में काम किया। और वह ऑल इंडिया रेडियो में अनाउंसर भी रह चुकी हैं। उन्होंने कटक में दूरदर्शन के सहायक स्टेशन निदेशक के रूप में भी काम किया था। उन्होंने ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री ‘हरेकृष्ण महताब’की बायोग्राफी का भी निर्देशन किया था। इसके लिए उनके काम की सराहना भी की गई थी।

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने प्रसिद्ध उडिया अभिनेत्री झरना दास के निधन पर शोक जताया। राष्‍ट्रपति मुर्मु ने कहा कि उडिया फिल्‍मों में झरना दास के उत्‍कृष्‍ट योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उन्‍होंने, उनके प्रशंसकों और परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की।

 

यह भी पढ़ें ...  COVID-19: भारत में कोरोना के नए मामलों में 38% इजाफा, बीते 24 घंटे में 10,542 केस, सक्रिय मामले 63 हजार के पार
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button