अंतर्राष्ट्रीय

WHO की रिपोर्ट का दावा दुनिया भर में 4 करोड़ बच्चे खसरे की चपेट में आ सकते हैं !

कोरोना संकट के बाद अब दुनिया के चार करोड़ बच्चे खसरे की जद में आ सकते हैं। यह हम नहीं बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट कह रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बुधवार को कहा कि कोरोनो वायरस महामारी शुरू होने के बाद से खसरा टीकाकरण में काफी गिरावट आई है। पिछले साल करीब 40 मिलियन बच्चों को खसरे का टीका नहीं लगा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा, “अब दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में खसरे के फैलने का एक खतरा है, क्योंकि COVID-19 के कारण टीकाकरण कवरेज में लगातार गिरावट आई है और बीमारी की निगरानी कमजोर हुई है। बता दें कि खसरा सबसे संक्रामक मानव विषाणुओं में से एक है और टीकाकरण के माध्यम से लगभग पूरी तरह से रोका जा सकता है। हालांकि, सामुदायिक प्रकोपों ​​​​को रोकने के लिए 95 प्रतिशत टीकाकरण कवरेज की आवश्यकता है।

दुनिया के हर क्षेत्र में खसरा बड़ा खतरा

यह भी पढ़ें ...  विश्व हिंदी सम्मेलन: फिजी में 15 से 17 फरवरी तक होगा उद्घाटन, विदेश मंत्री करेंगे उद्घाटन

WHO और CDC ने कहा कि टीकाकरण में निरंतर गिरावट, कमजोर रोग निगरानी और COVID-19 के कारण प्रतिक्रिया योजनाओं में देरी और 20 से अधिक देशों में चल रहे प्रकोप का मतलब है कि दुनिया के हर क्षेत्र में खसरा एक बड़ा खतरा बनने वाला है। उल्लेखनीय है कि खसरे से होने वाली 95 प्रतिशत से अधिक मौतें विकासशील देशों में होती हैं, ज्यादातर अफ्रीका और एशिया में। खसरा का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन इसके खिलाफ दो-खुराक वाला टीका गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने में लगभग 97 प्रतिशत प्रभावी है।

Source link

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button