आज की ख़बरहरियाणा

इलेक्ट्रॉनिक साइंस में रोजगार के नए अवसर : प्रो. मुकेश कुमार

कुरुक्षेत्र, 04 जुलाई। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार केयू इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए दाखिले हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। केयू इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग के प्रो. मुकेश कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक साइंस में रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की मेक इन इंड़िया नीति के तहत सेमीकंडक्टर उद्योग क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित हुए है।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में कॅरियर तलाश रहे युवा विद्यार्थियों के लिए यह बेहतरीन अवसर है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान विभाग द्वारा संचालित एमएससी (इलेक्ट्रॉनिक साइंस) और एमटेक (वीएलएसआई डिजाइन) प्रोग्राम्स में दाखिला लेकर विद्यार्थी अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं तथा यह दोनों शैक्षणिक प्रोग्राम्स इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। उन्होंने बताया कि दो वर्षीय एमएससी इलेक्ट्रॉनिक साइंस की 40 सीटों तथा एमटेक (वीएलएसआई डिजाइन) की 18 सीटों के लिए योग्य अभ्यर्थी 7 जुलाई तक दाखिले हेतु कुवि के आईयूएमएस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विभागाध्यक्ष प्रो. मुकेश कुमार ने बताया कि इस विभाग के छात्र वर्तमान में भारत और विदेशों में कई शीर्ष सेमीकंडक्टर कंपनियों जैसे इंटेल, एसटी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्लोबल फाउंड्रीज, क्वालकॉम आदि में सेवारत हैं। इसके साथ ही विभाग के पूर्व छात्र देशभर के प्रतिष्ठित अनुसंधान संगठन जैसे डीआरडीओ, इसरो, सीएसआईआर आदि बहुत उच्च पदों पर सेवारत हैं।

यह भी पढ़ें ...  कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर हादसा,खाटूश्याम जा रहे 15 से ज्‍यादा श्रद्धालू गंभीर रूप से घायल
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button