राष्ट्रीय

उज्जैन में अब मकर संक्रांति चाइना डोर की कुबूल नहीं, मांझा जलाकर बोहरा समाज ने किया विरोध

मध्यप्रदेश के उज्जैन में प्रशासन की समझाइश अब रंग लाने लगी है। लोगों में चाइना डोर को लेकर जागरूकता आने लगी है। उज्जैन में लोग इसका विरोध करने लगे हैं साथ ही लोगों को इसका उपयोग न करने की सलाह भी दे रहे हैं। बोहरा समाज ने तो चाइना डोर की होली जलाकर विरोध जताया।

बता दें कि उज्जैन में पिछले वर्ष चाइना डोर ने एक मासूम की जान ले ली थी। मकर संक्रांति का त्यौहार आने के पहले से ही पुलिस व जिला प्रशासन शहरवासियों को इस बात के लिए जागरूक करने में लगा हुआ था। शहरवासी चाइना डोर का उपयोग न करें इसीलिए कलेक्टर आशीष सिंह ने भी चाइना डोर के भंडारण, विक्रय और इसका उपयोग करने वालों के खिलाफ भादवि की धारा 181 में प्रकरण दर्ज करने के आदेश भी दिए थे।

पुलिस-प्रशासन ने हाल ही में इन आदेशों का पालन करवाने के लिए सख्ती भी बरती थी। चाइना डोर का विक्रय करने वाले लोगों के मकान तोड़कर व चाइना डोर से पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ प्रकरण भी दर्ज किए। साथ ही शहरवासियों को रैली निकालकर चाइना डोर का उपयोग न करने का निवेदन किया था।

यह भी पढ़ें ...  नए साल में एमपी में मेट्रो का सफर भोपाल में सितंबर में पूरा होगा काम

पुलिस ने एक और रैली निकालकर व अनाउंसमेंट के माध्यम से शहरवासियों से चाइना डोर का उपयोग न करने की अपील की और वहीं दूसरी ओर पुलिस चाइना डोर का उपयोग करने वाले पतंगबाजों को पकड़ने और इनके माध्यम से प्रतिबंध के बावजूद भी चाइना डोर का विक्रय करने वालो तक पहुंचने के लिए कुछ मकानों की छत तक भी पहुंची थी।

बोहरा समाजजनों ने जलाई चाइना डोर की होली

खाराकुआं पुलिस ने चाइना डोर के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के तहत सामाजिक युवा कार्यकर्ता मित्र मंडली के प्रयासों से नागरिकों के घरों से पुरानी पिछले साल की चाइना डोर निकलवाई गई।

खाराकुआं क्षेत्र के रहवासियों को थाना खाराकुआं प्रभारी राजवीर सिंह गुर्जर एवं मुस्तफा ए पीठावाला ने घातक चाइना डोर के बहिष्कार के लिए व इसका उपयोग से बचने के लिए प्रेरित किया।

थाना खाराकुआं पुलिस स्टाफ एवं मुस्तफा ए पीठावाला मण्डली के प्रयासों से जनसहयोग के साथ चाइना डोर को भारी मात्रा में एकत्रित कर खाराकुआं रोड पर जलाया गया एवं क्षेत्र में नागरिकों को चाइना डोर से नुकसान के बारे मे बताया गया एवं इसके पूर्ण रूप से बहिष्कार के लिए नागरिकों से अनुरोध किया गया।

यह भी पढ़ें ...  चलती बाइक पर युवक ने स्टंट दिखाते हुए फोड़े पटाखे - देखें वायरल वीडियो

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button