आज की ख़बर

एक मोबाइल में 2 SIM रखने पर देना होगा चार्ज;

Dual SIM Users Charges: आज डिजिटल का जमाना है। लगभग हर किसी के पास डबल सिम वाला एंड्रॉइड मोबाइल है। लोग धड़ल्ले से मोबाइल में दो-दो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन लगता है कि अब एक मोबाइल में 2 SIM रखने पर चार्ज देना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने एक मोबाइल में दो सिम को लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है और सरकार के समक्ष रखा है।

इस प्रस्ताव में एक मोबाइल में 2 SIM चलाने वालों से चार्ज लेने की बात कही गई है। TRAI का कहना है कि, नंबरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए इस प्रकार का फैसला लिया जा सकता है। इसलिए अगर आप मोबाइल में दो सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। क्योंकि अगर प्रस्ताव पास हो गया तो फिर चार्ज देना होगा।

बिना किसी जररूत के मोबाइल में दो सिम कार्ड रख रहे लोग

यह भी पढ़ें ...  कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा- 'किसानों की मांगें बिल्कुल जायज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, TRAI का कहना है कि देश में लोग बिना किसी जररूत के मोबाइल में दो सिम कार्ड रख रहे हैं। वो एक सिम कार्ड को एक्टिवली यूज ही नहीं करते। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक इस समय करीब 219 मिलियन से ज्यादा मोबाइल नंबर लंबे समय से एक्टिव नहीं हैं। ये मोबाइल नंबर्स ब्लैक लिस्ट कैटेगरी में शामिल हैं।

इसलिए दो सिम इस्तेमाल करने वाले नंबरों की भी बेवजह खपत बढ़ा रहे हैं। इसलिए इनसे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाना चाहिए। मोबाइल नंबर के लिए एक फीस लगाई जानी चाहिए। यह फीस मंथली या फिर एक टाइम या फिर सालाना हो सकती है। इसके बाद टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा यह फीस ग्राहकों की जेब से ली जाएगी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button