राष्ट्रीय

बाबा रामदेव ने गोवा में कहा, देश में कोविड-19 महामारी के बाद कैंसर के मामले बढ़े

योग गुरु बाबा रामदेव ने शनिवार को दावा किया कि देश में कोविड-19 महामारी के बाद कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है। पतंजलि योग समिति ने गोवा के मीरामार समुद्र तट पर तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया, जहां पर बाबा रामदेव ने शनिवार तड़के एक सभा को संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे।

गोवा वैलनेस का बने केंद्र

बाबा रामदेव ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है। लोगों ने आंखों की रोशनी और सुनने की क्षमता खो दी है।

उन्होंने कहा कि भारत वैलनेस का वैश्विक केंद्र बने, यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है और यह मेरा सपना है कि गोवा वैलनेस का केंद्र बने।

गोवा बने अध्यात्म का पर्यटन केंद्र

उन्होंने कहा कि पर्यटकों को महज घूमने के लिए नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड, कैंसर और अन्य बीमारियों का इलाज कराने के लिए गोवा आना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोवा को योग, आयुर्वेद, सनातन और अध्यात्म का पर्यटन केंद्र बनना चाहिए।

यह भी पढ़ें ...  शिवराज ने कमलनाथ पर साधा निशाना- दिल्ली में मां-बेटे की पार्टी और प्रदेश में बाप-बेटे की पार्टी बन गई है

बाबा रामदेव ने कहा कि दो महीने के दौरान जब पर्यटकों की संख्या कम है, हम आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा दे सकते हैं। दुनियाभर से लोग यहां आएंगे।

इसी बीच उन्होंने होटल उद्योग से अपील की कि वे अपने प्रतिष्ठानों में आयुर्वेद का ‘पंचकर्म’ शुरू करें और पर्यटकों को इसकी जानकारी दें।उन्होंने कहा कि जीवन महज खाने, पाने और मरने के बारे में नहीं है।

गोवा खाने-पीने का अड्डा नहीं होना चाहिए। इसी बीच प्रमोद सावंत ने बाबा रामदेव के मार्गदर्शन में एक टीम द्वारा योग और प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में किए गए शोध की सराहना की।इस दौरान प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा को योगभूमि में तब्दील करने के लिए राज्य सरकार हर संभव मदद मुहैया कराएगी।

कार्यक्रम के बाद योग गुरु मीरामार बीच गए, जहां पर उन्होंने योगासन किया। इसके बाद उन्होंने बीच में कुछ वक्त बिताया और वहां पर रेत से बने ‘शिवलिंग’ की पूजा की।

यह भी पढ़ें ...  सरकारी जमीन पर BJP नेता अफसरों के करीबी का कब्जा रसूखदारों के अतिक्रमण पर चला निगम का बुलडोजर, बेसमेंट पार्किंग को बनाया गोदाम फर्नीचर जब्त
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button