पंजाब

मान सरकार सड़क प्रोजेक्टों के लिए मुहैया करवाएगी करीब 400 लाख टन राख

राज्य में प्रदूषण घटाने और खेतों की ऊपरी मिट्टी बचाने की तरफ मान सरकार कदम उठाते हुये पंजाब के बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने आज पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों को हिदायत की कि वे राज्य में चल रहे सड़क प्रोजेक्टों में इस्तेमाल के लिए थर्मल प्लांटों की राख तुरंत मुहैया करवाएं।

यहाँ पी.एस.पी.सी.एल. और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई) के अधिकारियों को मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये उन्होंने बताया कि राज्य में स्थापित थर्मल प्लांटों में पड़ी करीब 400 लाख टन राख के समय सिर निपटारे से जहाँ प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी, वहीं सड़क प्रोजेक्टों के लिए पास के खेतों में से मिट्टी उठाने के रुझान पर भी रोक लगेगी क्योंकि इस रुझान से खेतों की उपजाऊ मिट्टी ख़त्म हो रही है और सड़कों के नज़दीक खतानों की स्थिति बन रही है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य में सड़क प्रोजेक्टों के लिए एन.एच.ए.आई. को 950 लाख क्यूबिक टन राख की ज़रूरत है जिसकी पूर्ति सुखद तरीके से की जा सकती है।

यह भी पढ़ें ...  सफ़ाई सेवक से 5000 रुपए प्रति महीना रिश्वत मांगने के दोष अधीन नगर निगम लुधियाना का नंबरदार विजीलैंस द्वारा काबू

उन्होंने कहा कि इस समय पर बठिंडा के गुरू नानक थर्मल प्लांट में 200 लाख टन राख, रोपड़ थर्मल प्लांट में 90 लाख टन, लेहरा मोहब्बत थर्मल प्लांट में 70 लाख टन, तलवंडी साबो थर्मल प्लांट में करीब 33 लाख टन, राजपुरा थर्मल प्लांट में 20 लाख टन राख मौजूद है।

उन्होंने पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इस सम्बन्धी जल्दी से जल्दी मंजूरियां दें जिससे राख का निपटारा यकीनी बनाया जा सके और सड़क प्रोजेक्टों के मुकम्मल होने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

उन्होंने विशेष के तौर पर निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री मान सरकार भगवंत मान की सरकार सड़क प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है और सरकार द्वारा राख की सप्लाई करके काम में विघ्न नहीं पड़ने दिया जायेगा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button