आज की ख़बर

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का कैलेंडर आ गया

गर्मी की छुट्टियों का कैलेंडर

मई का महीना आ गया है. मौसम विभाग ने मई महीने में भीषण गर्मी की आशंका जताई है. ऐसे में बच्चे स्कूल की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं. राजस्थान के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, जयपुर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 17 मई से शुरू होंगी. 17 मई से 23 जून तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी. सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी. वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार छुट्टियों की घोषणा की जाती है। इस बीच ग्रीष्मकालीन अवकाश शिविर भी आयोजित किये जायेंगे।

इसके साथ ही जयपुर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। प्रदेश के 70 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू होगी. रिक्त सीटों के लिए परिवार के सदस्य आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश के लिए शिक्षकों को लक्ष्य भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें ...  सलमान खान के घर हमले के बाद लॉरेंस बिश्नोई पर महाराष्ट्र CM का बयान,

झारखंड में बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए झारखंड के स्कूलों का समय बदल दिया गया है। किंडरगार्टन से आठवीं तक के बच्चों की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक चलेंगी. इसके साथ ही 9वीं से 12वीं तक के छात्र दोपहर 12 बजे तक कक्षाओं में भाग लेंगे. मौसम विभाग ने झारखंड के 15 जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने की संभावना है.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button