आज की ख़बरपंजाब

14 जून से इस्टेट ऑफिसर, जालंधर डेवलपमेंट अथॉरिटी के यहां नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे

चंडीगढ़, 13 जून

भारत निर्वाचन आयोग ने 34-जालंधर पश्चिम (एससी) विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस संबंध में नामांकन पत्र संपदा अधिकारी, जालंधर विकास प्राधिकरण (जेडीए), जालंधर को प्रस्तुत किए जाने चाहिए, जो 14 जून से 21 जून, 2024 तक सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर सुबह 11.00 बजे से दोपहर 03.00 बजे तक जा सकेंगे

प्रवक्ता ने बताया कि नामांकन की जांच 24 जून (सोमवार) को होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून (बुधवार) है. मतदान 10 जुलाई 2024 (बुधवार) को होगा तथा मतगणना 13 जुलाई 2024 (शनिवार) को होगी।

उन्होंने आगे बताया कि मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा. नामांकन पत्र फॉर्म 2बी में भरे जाने हैं और खाली फॉर्म रिटर्निंग ऑफिसर-कम-एस्टेट ऑफिसर, जालंधर डेवलपमेंट अथॉरिटी, जालंधर से उपलब्ध हैं। इसके अलावा टाइप किये गये नामांकन पत्र भी स्वीकार किये जायेंगे बशर्ते वे निर्धारित प्रारूप में हों.

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा में BJP को बड़ा झटका; पानीपत से पूर्व महिला विधायक ने पार्टी छोड़ी,

उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की सीट के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को संबंधित राज्य के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। उम्मीदवारों को वर्तमान मतदाता सूची में प्रासंगिक प्रविष्टि की प्रमाणित प्रति जमा करनी होगी इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी को

उन्होंने बताया कि 15 जून, 2024 को तीसरा शनिवार होने के कारण परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 के तहत अवकाश नहीं है, अत: उस दिन रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है तथा 16 जून, 2024 को रविवार होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है। परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 की छुट्टी है और इस दिन रिटर्निंग ऑफिसर को नामांकन पत्र जमा नहीं किया जा सकता है। इसी प्रकार, 17 जून, 2024 को परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 के तहत ईद-उल-जुहा (बकरीद) का अवकाश होने के कारण, उस दिन नामांकन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर को प्रस्तुत नहीं किए जा सकेंगे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button