हरियाणा

अनिल विज ने अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए दिए ये खास निर्देश

चण्डीगढ, 12 अक्तूबर- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil VIj) ने आज प्रशासनिक अधिकारियों को आगामी मानसून से पहले अंबाला (Ambala) के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाव हेतू टांगरी नदी के तटबंध को ऊंचा व सुदृढ़ करने के साथ-साथ चारदीवारी निर्माण करने के निर्देश दिए। मंत्री अनिल विज (Anil VIj) चण्डीगढ में हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, शहरी स्थानीय निकाय और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में अंबाला इण्डस्ट्रियल एरिया की एसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

गृह मंत्री अनिल विज (Anil VIj) ने कहा कि गत मानसून की बरसात तथा पहाड़ों में हुई अतिरिक्त वर्षा के कारण अंबाला(Ambala) के इंडस्ट्रियल एरिया में टांगरी नदी के पानी ने काफी नुकसान पहुंचाया था। इस आपदा को देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को अंबाला(Ambala) के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं ताकि भविष्य में इस प्रकार की कोई भी आपदा न हो सकें।

यह भी पढ़ें ...  तेज रफ्तार कार ने मोटरसाइकिल को पीछे से टक्कर मारी,दो सगे भाइयों की इलाज के दौरान हुई मौत

 

गृह मंत्री अनिल विज (Anil VIj) ने अधिकारियों को अंबाला (Ambala) की इण्डस्ट्रियल एरिया की सड़कों, ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ बिजली इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। गृह मंत्री(Anil VIj) ने प्लाट जोनिंग के संबंध में कहा कि प्लाट जोनिंग के लिए कैबिनेट सब-कमेटी गठित कर जांच की जाएगी। इसी प्रकार, गत मानसून के दौरान औद्योगिक एरिया में हुए नुकसान की भरपाई के संबंध में विज ने बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री क्षतिपूर्ति योजना के तहत मुआवजा दिलाने का भी आश्वासन एसोसिएशन के पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज(Anil VIj) को अवगत कराया गया कि आईआईटी, रुड़की से अंबाला (Ambala) के इंडस्ट्रियल एरिया की चारदीवारी की फाइनल रिपोर्ट आगामी 15 नवंबर तक आ जाएगी। इसके पश्चात निविदा प्रक्रिया को आंरभ कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने गृह मंत्री (Anil VIj) को अवगत कराया कि इण्डस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए टांगरी नदी के तटबंध को सुदृढ़ कर ऊंचा करने का काम भी किया जाएगा ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।

यह भी पढ़ें ...  चूहों ने ऐसा बरपाया कहर, अब अस्पताल प्रशासन ने पकड़ने के लिए निकाला टेंडर

 

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज(Anil VIj) को अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा सभी पुराने औद्योगिक क्षेत्रों को अपग्रेड करने की योजना है जिसके अंतर्गत अंबाला (Ambala) के औद्योगिक एरिया को प्राथमिकता पर अपग्रेड करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा, इण्डस्ट्रियल एरिया में सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कार्य आवंटित किया जा चुका है।

 

इसके अलावा, इण्डस्ट्रियल एरिया में सफाई व्यवस्था को लेकर भी निर्णय लिया गया है जिसके तहत एसोसिएशन के सदस्यों की एक कमेटी गठित की जाएगी, जो सफाई इत्यादि का निरीक्षण करने के उपरांत संबंधित को भुगतान करने की अनुमति देगी। उल्लेखनीय है कि अंबाला(Ambala) का इण्डस्ट्रियल एरिया बहुत पुराना है और यहां पर लगभग 130 ईकाईयां संचालित है।

यह भी पढ़ें – Erica Robin कौन है? Pakistan की पहली मिस यूनिवर्स कंटेस्टेंट पर विवाद…?

हमारे facebook Page पर जुड़ने के लिए क्लिक करें हमारे Whatsapp Channel से जुड़ने के लिए क्लिक करें

 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button