राष्ट्रीय

केंद्र दिसंबर 2023 तक SEZ (विशेष क्षेत्र) IT इकाइयों के लिए 100% WFH की अनुमति देता है

केंद्र दिसंबर 2023 तक SEZ (विशेष क्षेत्र) IT इकाइयों के लिए 100% WFH की अनुमति देता है

सरकार ने गुरुवार को दिसंबर 2023 तक एक विशेष आर्थिक क्षेत्र में WFH आईटी इकाइयों के कर्मचारियों को घर से काम करने के विकल्प की अनुमति दी।

सरकार ने एसईजेड में आईटी/आईटीईएस इकाइयों को 31 दिसंबर, 2023 तक अपने 100 प्रतिशत कार्यबल को कुछ शर्तों के साथ घर से काम करने की अनुमति देने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के नियमों में संशोधन किया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, “एक इकाई अपने कर्मचारियों को घर से या एसईजेड के बाहर किसी भी जगह से काम करने की अनुमति दे सकती है।”

शर्तों के अनुसार, SEZ इकाई के मालिकों को संबंधित क्षेत्रों के विकास आयुक्त को इसकी सूचना देनी होगी और उनके अनुमोदन पत्र के अनुसार परिसर से काम करना जारी रखना होगा।

भविष्य में WFH की मांग करने वाली इकाइयां WFH के प्रारंभ होने की तिथि पर या उससे पहले एक सूचना ईमेल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें ...  चलती बाइक पर युवक ने स्टंट दिखाते हुए फोड़े पटाखे - देखें वायरल वीडियो

निर्णय में शामिल कर्मचारियों में वे कार्यबल शामिल हैं जो अस्थायी रूप से अक्षम हैं; जो यात्रा कर रहे हैं; और वाणिज्य मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार ऑफसाइट काम करने वाले।

यह भी कहा कि इकाई को उन कर्मचारियों की सूची प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी जिन्हें WFH या ज़ोन के बाहर किसी भी स्थान से पालन करने की अनुमति है, लेकिन उस सूची को इकाई के भीतर बनाए रखना होगा।

इकाई को यह सुनिश्चित करना होगा कि परिणामी उत्पादों या सेवाओं के निर्यात राजस्व का लेखा उस इकाई द्वारा किया जाना चाहिए जिसमें कर्मचारी को टैग किया गया है।

इसमें कहा गया है कि कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप या अन्य उपकरण मुहैया कराए जा सकते हैं।

इससे पहले, एक विशेष आर्थिक क्षेत्र इकाई में अधिकतम एक वर्ष की अवधि के लिए घर से काम करने की अनुमति थी और इसे कुल कर्मचारियों के 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता था।

.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button