राज्य

केवल 2 जीत के साथ हिमाचल प्रदेश में ‘रॉयल्स’ ने खोया अपना जलवा

केवल 2 जीत के साथ हिमाचल प्रदेश में ‘रॉयल्स’ ने खोया अपना जलवा

कभी राजनीति में अपनी जगह बनाने वाले हिमाचल प्रदेश के पूर्व शाही परिवार अपना आकर्षण खो रहे हैं क्योंकि उनमें से केवल दो ने इस बार पहाड़ी राज्य में जीत हासिल की है जबकि दो अन्य चुनाव में हार गए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह, जो रामपुर बुशहर के पूर्व शाही परिवार से हैं, ने शिमला ग्रामीण से 13,860 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की, जबकि कोटि के पूर्व शाही परिवार के अनिरुद्ध सिंह कसुम्प्टी विधानसभा सीट से जीते।

वीरभद्र सिंह का राज्य की राजनीति में चार दशकों से भी अधिक समय तक दबदबा रहा था और वे कई बार इसके मुख्यमंत्री भी रहे थे। क्योंथल शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाली उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह वर्तमान में राज्य कांग्रेस प्रमुख हैं और मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं।

यह भी पढ़ें ...  22 साल पुराने प्रेम के बंधन की डोर टूटी, एक- दूसरे से अलग हुए स्वाति और मंत्री दयाशंकर सिंह

विक्रमादित्य सिंह ने जहां भाजपा के रवि मेहता को हराया, वहीं अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा के निवर्तमान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को 8,865 मतों के अंतर से हराया। भारद्वाज ने अपनी सीट शिमला अर्बन से बदलकर कसुम्पटी कर ली थी।

वहीं, पूर्व मंत्री और छह बार विधायक रह चुकीं आशा कुमारी इस बार अपनी डलहौजी सीट से चुनाव हार गईं. वह 9,918 मतों के अंतर से हार गईं।

इस बार हारने से पहले वह लगातार छह बार डलहौजी सीट जीती थीं।

कुल्लू के एक और पूर्व शाही हितेश्वर सिंह, जो निर्दलीय चुनाव लड़े थे, बंजार विधानसभा सीट से भी हार गए। उन्हें विजेता भाजपा के सुरेंद्र शौरी के 24,241 मतों और कांग्रेस के खीमी राम के 19,963 मतों के मुकाबले 14,932 मत मिले।

एक अन्य पूर्व राजघराने के महेश्वर सिंह, जो हितेश्वर के पिता हैं, भी इस चुनाव में मैदान में थे, लेकिन भाजपा के पक्ष में हट गए थे।

यह भी पढ़ें ...  मेट्रो टनल की खुदाई का उद्घाटन करने आज आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्हें शुरू में भाजपा द्वारा अपने आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था, लेकिन उनके बेटे हितेश्वर सिंह द्वारा बंजार निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के बाद उन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया था।

गुजरात सीट से बीजेपी की रीवाबा जडेजा और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी ने जीत दर्ज की है

.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button