Videoअपराधचंडीगढ़

Crypto Currency Scam mohali : क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 198 करोड़ की ठगी ,पैसा दोगुना करने का देते लालच

मोहाली पुलिस ने एक चिट फंड कंपनी का पर्दाफाश कर तीन ठगों को गिरफ्तार किया है। यह ठग वर्ष 2019 से चिट फंड और डिजिटल क्वाइन (Crypto Currency ) में पैसे लगाकर दोगुने करने का लालच देकर 50 हजार लोगों से 198 करोड़ रुपये ठग लिए। अंतरराज्यीय गिरोह के तीन शातिर पुलिस ने काबू किए हैं और पांच फरार हैं।

पुलिस गिरोह के पांच फरार शातिरों की तलाश में दबिश दे रही है। जांच के दौरान गिरोह के सदस्यों से पांच मोबाइल, दो लैपटॉप, विभिन्न बैंकों के बैंक खातों की चेकबुक और दस्तावेज, 13 डेबिट कार्ड, पीड़ितों की तरफ से कंपनी में किए गए निवेश से संबंधित दस्तावेज बरामद हुए हैं।

सुभाष शर्मा इस गिरोह का मास्टरमाइंड है। केस की जांच के दौरान सामने आया है कि वह विदेश भाग गया है। अब तक उसकी यहां छह प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी हासिल हुई है जिन्हें जब्त करवाए जाने के संबंध में पुलिस की कार्रवाई जारी है।

यह भी पढ़ें ...  Rose Day 2023 : गुलाब जल के इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

एसएसपी डॉ. संदीप कुमार गर्ग ने बताया कि 2019 में कोरवियो क्वाइन (Crypto Currency ) नाम से योजना शुरू की थी। कम समय में पैसे दोगुने करने और योजना में मल्टीलेवल मार्केटिंग (एमएलएम) अधिक से अधिक मेंबर जोड़ने पर बेहतरीन कमीशन के लुभावने ऑफर देकर अपने साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया था। इसके बाद गिरोह ने 2021 में डीजीटी क्वाइन, 2022 में हाइपैनैक्ट क्वाइन और 2023 में ए गलोबल स्कीम चलाई।

आरोपियों ने एक वेबसाइट बना रखी थी। इसमें वे लोगों को (Crypto Currency )निवेश किए हुए पैसे जल्द ही डबल कर दिखा देते थे। वहां पैसे डबल देखकर लोग लाखों रुपये निवेश कर रहे थे। वेबसाइट की खास बात थी कि वहां पैसे डबल के रूप में दिखते थे लेकिन उन्हें निकालने का प्रावधान नहीं था। योजना के तहत 200 स्कीम लीडर जोड़े गए थे। हरेक के अधीन 100 से अधिक निवेशक थे जो आगे 100 निवेशकों को पैसे 200 प्रतिशत होने का लालच देकर आगे लाखों रुपये लगाने के लिए प्रेरित करते थे। पैसे को सोने, चांदी, डायमंड और प्लेटिनम के हिसाब से निवेश करवाया जाता था।

हमारे facebook Page पर जुड़ने के लिए क्लिक करें हमारे Whatsapp Channel से जुड़ने के लिए क्लिक करें
यह भी पढ़ें ...  धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में सजे हैं गणपति उत्सव पंडाल

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button